हैरान कर देगा ये ऑनलाइन फ्रॉड, 10 रुपए में मंगवाया महंगा मोबाइल, फिर कंपनी से ही वसूला पूरा पैसा
हैरान कर देगा ये ऑनलाइन फ्रॉड, 10 रुपए में मंगवाया महंगा मोबाइल, फिर कंपनी से ही वसूला पूरा पैसा
Share:

नई दिल्ली: यदि आप भी ऑनलाइन शॉपिंग के शौक़ीन हैं, तो सावधान हो जाएं. लखनऊ के दो छात्रों ने साइबर ठगी के जरिए ई कॉमर्स कंपनियों को करोड़ों की चपत लगाई है. पुलिस के हत्थे चढ़े दोनों आरोपियों के अकाउंट से पुलिस ने एक करोड़ रुपये से अधिक की रकम बरामद की है, जो इन्होंने फ्रॉड करके कमाए थे. दरअसल, यूपी के महाराजगंज में दो हैकर्स ने मिलकर देश के नामी ई-कॉमर्स कंपनियों की वेबसाइट की कमियों का लाभ उठाते हुए इन्हें करोड़ों की चपत लगाई. दोनों आरोपी स्टूडेंट हैं और लखनऊ में कंप्यूटर एप्लीकेशन की पढ़ाई कर रहे थे.

गिरफ्तार होने के बाद उन्होंने पुलिस को जो बताया, वो जानने के बाद आपके भी कान खड़े हो जाएंगे.  दोनों युवकों ने बताया कि वो सबसे पहले ऐप्स के माध्यम से ई-कॉमर्स कंपनियों की वेबसाइट पर बग (एक प्रकार की कमी) का पता लगाते थे. इसके बाद उसी Bug के जरिए मोबाइल, टीवी या किसी भी अन्य सामान के दाम को बेहद कम कर देते थे. उदाहरण के तौर पर, शॉपिंग वेबसाइट पर यदि किसी मोबाइल का मूल्य 10 हजार रुपये होता था, तो आरोपी हैकर्स बग का उपयोग करते हुए कीमत को एडिट कर 10 रुपये या फिर 100 रुपये बना देते थे और फिर ऑर्डर कर देते थे. इसके फ़ौरन बाद उसी प्रोडक्ट को कैंसिल कर कंपनी से उसकी वास्तविक कीमत यानी 10000 रुपये वसूलते थे. यह सब इतनी जल्दी होता था कि कंपनी को पता तक नहीं चलता था. हालाँकि, पुलिस के सामने दोनों आरोपियों ने अपना जुर्म कुबूल कर लिया है.

वहीं इस मामले को लेकर पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता ने बताया कि दोनों शातिर आरोपी एंड्रॉइड मोबाइल के माध्यम से पहले ऐप डाउनलोड करते थे और उस ऐप की सहायता से विभिन्न कंपनियों की साइट को हैक कर लेते थे. साइट हैक करने के बाद हैकर उनके प्रोडक्ट के दाम को कम कर उसे खरीद लेते थे. खरीदने के बाद जब प्रोडक्ट डिलीवर होता था, तो उस प्रोडक्ट में खराबी या खाली डब्बा दिखाकर उसे वापस करते थे. जैसे ही वह सामान वापस होता था उस सामान की वास्तविक कीमत वापस बढ़ाकर अपने अकाउंट में वापस मंगवा लेते थे.

2020 में रूस ने 72 आतंकी अपराधों को किया नाकाम: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

ऋतिक रोशन के खिलाफ मुंबई क्राइम ब्रांच जारी करेगी समन, कंगना से जुड़ा है मामला

केरल में RSS कार्यकर्ता की निर्मम हत्या, सीएम योगी की रैली से जुड़ा है मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -