यूपी सरकार ने बदले 'मदरसा भर्ती परीक्षा' के नियम, प्रबंधकों से छीन लिया ये अधिकार
यूपी सरकार ने बदले 'मदरसा भर्ती परीक्षा' के नियम, प्रबंधकों से छीन लिया ये अधिकार
Share:

लखनऊ: मदरसा शिक्षक भर्ती भी अब TET एग्जाम की तर्ज पर होगी. इसे MTET का नाम दिया गया है, यानी कि मदरसा TET. यूपी कि योगी आदित्यनाथ सरकार शिक्षक पात्रता परीक्षा की तर्ज पर मदरसा शिक्षक पात्रता परीक्षा लागू करने जा रही है. योगी सरकार सभी सरकारी अनुदानित मदरसों में शिक्षकों के पद भरने का जो अधिकार है, उसे प्रबंधक समितियों से वापस लेकर मदरसा शिक्षक पात्रता परीक्षा के माध्यम से मदरसों में शिक्षकों की नियुक्ति करेगी.

बता दें कि अभी तक प्रबंध समिति के पास मदरसों में शिक्षकों की नियुक्ति करने का अधिकार हुआ करता था. ऐसे में कई बार भर्ती में भाई-भतीजावाद के भी इल्जाम लगते थे. प्रबंधक जिसे चाहते थे, उसकी भर्ती कर लेते थे. खासकर कई बार प्रबंधक अपने संबंधियों को मदरसों में शिक्षक बना देते थे. इस समय मदरसों के कुल 482 शिक्षकों के पद रिक्त हैं. इसके साथ ही 49 प्रधानाचार्य के पद भी रिक्त हैं. जल्द ही सरकार MTET परीक्षा का प्रारूप जारी करेगी. 

वहीं, हाल ही में यूपी में मदरसा शिक्षा परिषद् की मीटिंग में अहम फैसला लिया गया था. अब नए सत्र से प्रत्येक मदरसे में कक्षा शुरू होने से पहले राष्ट्रगान गाया जाएगा. उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद् के रजिस्ट्रार ने इस बाबत आदेश जारी कर दिए हैं. इसके अलावा अब प्रत्येक मदरसा में शिक्षक की उपस्थिति के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम लगाया जाएगा.  

यूपी की तरह गुजरात में भी कमान संभालेंगे पीएम मोदी, 18 अप्रैल से शुरू होगा तीन दिवसीय दौरा

आज फिर हिमाचल में दम भरेंगे केजरीवाल, यूनिट भंग होने के AAP को पुनः खड़ा करने की कोशिश

दिव्यांग महिला को किडनैप कर बलात्कार की कोशिश, TMC नेता गिरफ्तार..., पूरे मामले पर 'ममता' का मौन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -