यूपी दिवस : दीप प्रज्वलित करने के बाद प्रदेशवासियों पर सौगातों की बारिश

Jan 24 2020 02:16 PM
यूपी दिवस : दीप प्रज्वलित करने के बाद प्रदेशवासियों पर सौगातों की बारिश

यूपी यानी उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर यूपी दिवस के तीन दिवसीय रंगारंग आयोजनों का मेला शुक्रवार से लखनऊ से अवध शिल्पग्राम में शुरू हुआ. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीप प्रज्ज्वलित कर 'उत्तर प्रदेश दिवस' का उद्घाटन किया. 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर समारोह का समापन होगा.

अब बढ़ेगी भारतीय किसानों की आमदनी, भारत से गेंहू-चावल खरीदेगा ब्राज़ील

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 15 मंडल मुख्यालयों में अटल आवासीय विद्यालयों की नींव रखेंगे. इन विद्यालयों में श्रमिकों के बच्चों और निराश्रित बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी. वर्ष 2017 में पहले स्थापना दिवस पर योगी आदित्यनाथ ने ओडीओपी की घोषणा की थी, जबकि दूसरे स्थापना दिवस पर 2018 में विश्वकर्मा श्रम सम्मान शुरू किया गया था. अब तीसरे स्थापना दिवस पर सरकार अटल आवासीय विद्यालय की सौगात देने जा रही है. समारोह में मुख्यमंत्री जिलों से संबंधित योजनाओं का डिजिटल लोकार्पण करेंगे, वहीं बलरामपुर मेडिकल कॉलेज, एसजीपीजीआई और बलरामपुर ट्राइबल म्यूजियम का भी शिलान्यास करेंगे. खादी बोर्ड से संबंधित एमओयू भी किया जाएगा.

अब विकास की पटरी पर दौड़ेगा जम्मू कश्मीर, केंद्र सरकार ने आवंटित किए 80 हजार करोड़

अगर आपको नही पता तो बता दे कि समारोह के तीन दिनों में जहां लोक कलाकारों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां प्रदेश के विभिन्न हिस्सों की झलक दिखाएंगी, वहीं राज्य सरकार की ओर से एमएसएमई और एक जिला-एक उत्पाद योजना में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले उद्यमियों और खेल प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा. समारोह के दूसरे दिन 25 जनवरी को विभिन्न कार्यक्रम होंगे. 26 जनवरी को प्रदेश के कलाकार सांस्कृतिक व लोक कला के कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे. उत्तर प्रदेश 24 जनवरी, 1950 को राज्य के रूप में अस्तित्व में आया था. राम नाईक जब राज्यपाल बने तो उन्होंने यूपी दिवस मनाने का प्रस्ताव दिया। इस बार इसका तीसरा आयोजन है.

गणतंत्र दिवस पर CAA प्रदर्शनों का साया, पीएम मोदी को भेजे जा रहे धमकी भरे

पत्रतमिलनाडु में तोड़ी गई पेरियार की प्रतिमा, जांच में जुटी पुलिस

CAA : शाहीन बाग में खुलेआम प्रदर्शन को लेकर अमित साहनी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी