अब बढ़ेगी भारतीय किसानों की आमदनी, भारत से गेंहू-चावल खरीदेगा ब्राज़ील
अब बढ़ेगी भारतीय किसानों की आमदनी, भारत से गेंहू-चावल खरीदेगा ब्राज़ील
Share:

नई दिल्‍ली: ब्राजील ने भारत से गेहूं, चावल, बाजरा और ज्वार का इम्पोर्ट करने की इच्छा जाहिर की है। दोनों देशों के कृषि मंत्रियों की मीटिंग के बाद जारी की गई आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। बयान के मुताबिक, कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ब्राजील की कृषि, पशुधन और खाद्य आपूर्ति मंत्री तेरेजा क्रिस्टीन कोरिया डा कोस्टा डायस के साथ मीटिंग में विभिन्न द्विपक्षीय व्यापार और अन्य मुद्दों पर चर्चा की।

दोनों मंत्रियों ने स्वीकार किया कि कृषि भारत और ब्राजील के लिए प्राथमिकता वाला क्षेत्र है और उन्होंने कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का संकल्प जाहिर किया है। डायस ने कहा है कि दोनों देशों में एक जैसी चुनौती है। जनसँख्या का बड़ा हिस्सा कृषि से संबंधित है और उसमें से अधिकतर छोटे एवं सीमांत किसान हैं। उनकी आमदनी कम है और बाजार पहुंच नहीं हैं। साथ ही नई प्रौद्योगिकी तथा नवप्रवर्तन तक पहुंच भी बहुत कम है।

मीटिंग के दौरान उन्होंने कहा है कि बाधाओं को दूर करने से दोनों देशों के व्यापार और व्यापारिक संबंधों में मजबूती आएगी। बयान में ब्राजील की कृषि मंत्री के हवाले से बताया गया है कि गेहूं, चावल, बाजरा और ज्वार ऐसे कुछ उत्पाद हैं जो भारत, ब्राजील को एक्सपोर्ट करना चाहेगा। ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्रालय की भी जिम्मेदारी संभाल रहे तोमर ने कहा है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 1.045 अरब डॉलर है और यह क्षमता से बहुत कम है।

उपभोक्ताओं को मिली बड़ी राहत, पेट्रोल-डीजल के दामों में जबरदस्त गिरावट

नेपाल में नेशनल असेंबली के लिए मतदान, इतने प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे

पेट्रोल-डीजल के दामों में बड़ी गिरावट, जानिए आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -