मच्छरों से बचने के लिए इस तेल का करें इस्तेमाल
मच्छरों से बचने के लिए इस तेल का करें इस्तेमाल
Share:

आसपास की गंदगी के कारण मच्छर ज्यादा पैदा होते है, जिससे कई तरह की बीमारिया होती है जैसे डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां मच्छरों के काटने से ही होती हैं. ऐसे में खुद के बचाव के लिए लोग कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, कॉइल्स और मच्छरदनी का प्रयोग करते है. लेकिन आज हम आपको बताएँगे कि आप कैसे नीम और नारियल का इस्तेमाल करके भी मच्छरों को अपने से दूर रख सकते है.

इसके लिए एक चम्मच नीम के तेल में एक चम्मच नारियल तेल को मिलाये और सोने से पहले इस मिश्रण को स्किन पर लगा ले. ऐसा करने से आपको रात भर मच्छर नहीं काटेंगे, क्योंकि यह एक प्राकृतिक और सुरक्षित नुस्खा है. इसको आप बच्चो की कोमल त्वचा पर भी लगा सकते है. अगर आप इसकी गंध के कारण इसे त्वचा पर नहीं लगाना चाहते है तो डिफ्यूजर में नीम के तेल की दो या तीन बूंदों को डालकर उसे कमरे के एक कोने में रख दें, जहां मच्छरों के ज्यादा मात्रा में मौजूद होने की संभावना हो.

नीम से किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है. नीम में एंटी- प्रोटोजॉल कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो एक अजीब-सी गंध छोड़ते रहते हैं जिसकी वजह से मच्छर दूर ही रहते है.

ये भी पढ़े

इन पीने की चीजों से रहें फिट और स्लिम

हलवा खाने से ये बीमारियां होती है दूर

बैंगन खाने से शरीर को होते है ये फायदे

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -