चीन के बाद, अब भारत अमेरिका की नज़र में
चीन के बाद, अब भारत अमेरिका की नज़र में
Share:

न्यूयॉर्क: पाकिस्तान और चीन के बाद अब अमेरिका की शक की सुई भारत की तरफ घूम गई है. अमेरिका ने भारत समेत कुछ देशों को उस लिस्ट में रखा है जिनकी विदेशी मुद्रा के लेन-देन पर उसका वित्त विभाग नजर रखेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका ने भारत-चीन समेत दुनिया के छह देशों की लिस्ट तैयार की है. जिन पर अमेरिका का वित्त विभाग नजर रखेगा.

अमेरिका के मुताबिक, वह उन देशों की लिस्ट तैयार करना चाहता है जो अपनी करेंसी को कथित रूप से गलत ढंग से मैनेज करते हैं और उससे व्यापार में फायदा लेते हैं. भारत के साथ चीन, जर्मनी, जापान, कोरिया और स्विट्जरलैंड को इस लिस्ट में रखा गया है.इसपर पिछले साल से बातचीत चल रही थी. तब गवर्नर रघुराम राजन ने साफ कहा था कि अमेरिका को भारत पर मुद्रा में गड़बड़ी करने का आरोप नहीं लगाना चाहिए. 

अमेरिका की संसद कांग्रेस में इसकी जरूरत महसूस की गई थी. लिस्ट से जुड़े सवाल पर वित्त विभाग के अधिकारी ने कहा कि जो मॉनिटरिंग लिस्ट तैयार की गई है उसका मकसद सिर्फ नजर रखना है. अधिकारी के मुताबिक, लिस्ट में उन देशों को रखा गया है जिनके साथ अमेरिका बड़ी मात्रा में व्यापार करता है. लिस्ट बनाने के मकसद के बारे में पूछने पर अधिकारी ने कहा, 'हम गलत मुद्रा नीतियों का विरोध करेंगे और व्यापार को बढ़ावा देनेवाली पॉलिसी बनाने पर जोर देंगे.'

क्या सीरिया के लिए अमेरिका से लड़ेगा भारत?

सीरिया पर अमरीकी हमलें से चीन नाराज़

ट्रंप ने सीरिया पर दागी 11 अरब रुपये की 120 मिसाइलें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -