अमेरिका ने यूक्रेन संकट का हवाला देते हुए दूतावास के संचालन को कीव से लवीव में स्थानांतरित किया

वाशिंगटन : अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा है कि यूक्रेन में अमेरिकी दूतावास को यूक्रेन की सीमाओं पर बढ़ते तनाव का हवाला देते हुए अस्थायी रूप से पश्चिम में कीव से लवीव में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

"रूसी बलों के निर्माण में तेजी से त्वरण के कारण, हम यूक्रेन में अपने दूतावास के संचालन को अस्थायी रूप से कीव में हमारे दूतावास से लविवि में स्थानांतरित करने की प्रक्रिया में हैं," ब्लिंकेन ने कहा, यूक्रेनी राजधानी शहर के रोमनीकृत वर्तनी को अपनाते हुए ।

ब्लिंकेन ने कहा "दूतावास यूक्रेनी सरकार के साथ यूक्रेन में राजनयिक भागीदारी का समन्वय करना जारी रखेगा।"  उन्होंने आगे कहा कि उनका देश अभी भी "रूसी प्रशासन के साथ जुड़ा हुआ है" और "कूटनीति एक विकल्प बनी हुई है." विदेश विभाग ने शनिवार को कीव में दूतावास से अधिकांश अमेरिकी प्रत्यक्ष किराए पर लेने वाले कर्मचारियों को निकालने का आदेश दिया, जिसमें पड़ोसी यूक्रेन के खिलाफ "रूसी सैन्य कार्रवाई के निरंतर खतरे" का हवाला दिया गया था।

विभाग के अनुसार, पासपोर्ट, वीजा और अन्य नियमित कांसुलर सेवाओं को रविवार से बंद कर दिया गया है, और लवीव में अब कम किए गए अमेरिकी राजनयिक कर्मियों का मिशन "परिस्थितियों को संभालना" है।

यूक्रेन मुद्दे पर चर्चा करने के लिए शनिवार को अमेरिका और रूस के शीर्ष राजनयिकों और रक्षा अधिकारियों के बीच अलग-अलग फोन संपर्क हुए, जिसके बाद उस दिन बाद में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच एक उच्च-दांव फोन कॉल हुआ।

ईरान के गृह मंत्री अहमद वाहिदी इस्लामाबाद पहुंचे

ऑस्ट्रेलियाई सरकार की लोकप्रियता दो साल के निचले स्तर पर गिर गई

लीबिया पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने सभी पक्षों से शांति बनाए रखने का आग्रह किया

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -