अमेरिका नियमित रूप से मानवाधिकारों और द्विपक्षीय मुद्दों पर भारत सरकार के साथ उठा रहा है ये खास मुद्दा
अमेरिका नियमित रूप से मानवाधिकारों और द्विपक्षीय मुद्दों पर भारत सरकार के साथ उठा रहा है ये खास मुद्दा
Share:

अमेरिका ने नियमित रूप से भारत सरकार के साथ स्टेन स्वामी की नजरबंदी को उठाया, जिन्होंने "दुनिया को और अधिक न्यायपूर्ण स्थान बनाने" के लिए काम किया। मानव अधिकारों और अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर हमारे नियमित परामर्श के एक हिस्से के रूप में स्वामी के मामले को भारत सरकार के साथ नियमित रूप से उठाया जाता है।

आदिवासियों के अधिकारों के लिए अभियान चलाने वाले 84 वर्षीय कैथोलिक जेसुइट पुजारी स्वामी का सोमवार को निधन हो गया, जबकि उनकी जमानत याचिका बॉम्बे उच्च न्यायालय में लंबित थी। उन्हें राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने माओवादियों से जुड़े होने के आरोपों की जांच के दौरान हिरासत में लिया था। प्रवक्ता ने कहा, "हम वंचित समुदायों के मानवाधिकारों के अथक पैरोकार फादर स्टेन स्वामी के निधन की खबर से दुखी हैं।" "हमारी संवेदनाएं पिता स्वामी के परिवार और उन सभी के साथ हैं जिनके साथ उन्होंने काम किया और दुनिया को हम सभी के लिए एक अधिक न्यायपूर्ण जगह बनाने के लिए सलाह दी।" प्रवक्ता ने इस बात का ब्योरा दिया कि स्वामी की नजरबंदी पर अमेरिका ने कब और किन स्तरों पर चर्चा की थी।

एनआईए द्वारा स्वामी की नजरबंदी का उल्लेख मई में जारी विदेश विभाग की 2020 की अंतर्राष्ट्रीय स्वतंत्रता रिपोर्ट में किया गया था। यह याद किया गया कि उन्हें "एक हिंसक प्रदर्शन के संबंध में राजद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप कई मौतें हुईं" और "हिरासत के दौरान दूसरों के साथ उनके संचार को सख्ती से विनियमित किया गया था"। भारत सरकार ने स्वामी के साथ अपने व्यवहार का बचाव किया है और अंतर्राष्ट्रीय आलोचना को खारिज कर दिया है।

पादरी ने किया 10 वर्षीय बच्ची का यौन शोषण, फिर 50 रुपए देकर बोला- 'चुप रहना'

पूर्व केंद्रीय मंत्री पीआर कुमारमंगलम की पत्नी की हुई हत्या

चॉकलेट के बहाने 11 साल की बच्ची के साथ बलात्कार, विरोध करने पर माँ की पिटाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -