अमेरिकी म्यांमार के सैन्य समूह पर व्यापार नियंत्रण का जारी किया गया प्रस्ताव

Mar 05 2021 04:10 PM
अमेरिकी म्यांमार के सैन्य समूह पर व्यापार नियंत्रण का जारी किया गया प्रस्ताव

अमेरिकी सरकार ने इस सप्ताह निहत्थे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ अपनी बढ़ती हिंसा के जवाब में म्यांमार की सैन्य सरकार के खिलाफ नए व्यापार प्रतिबंध लगा दिए हैं। वाणिज्य विभाग ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि इसने म्यांमार के रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय और दो शीर्ष सैन्य महासंघों जैसे कि म्यांमार आर्थिक कंपनी (MEC) और म्यांमार आर्थिक होल्डिंग्स लिमिटेड (MEHL) को एक व्यापार ब्लैकलिस्ट में शामिल किया है।

विभाग ने म्यांमार को देश के निर्यात प्रशासन विनियम (ईएआर) के तहत "सैन्य अंत उपयोग" निर्यात नियंत्रण प्रतिबंधों के अधीन किया है, जिससे अमेरिकी आपूर्तिकर्ताओं को देश से कुछ वस्तुओं को जहाज करने के लिए हार्ड-टू-लाइसेंस लाइसेंस के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होती है। वाणिज्य विभाग के बयान में कहा गया है, "हम बर्मा की सेना को ईएआर के अधीन वस्तुओं तक पहुंच जारी रखने की अनुमति नहीं देंगे।" "अमेरिकी सरकार अपने कार्यों के लिए तख्तापलट के अपराधियों को पकड़ना जारी रखेगी।

सप्ताह की कहानी और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में देखने के लिए कहानियों को विकसित करने की जानकारी दी। अमेरिका, कनाडा, यूरोपीय संघ और यूनाइटेड किंगडम के अलावा तख्तापलट और इसके हिंसक प्रदर्शन के बाद सभी प्रतिबंध लगाए गए हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद भी म्यांमार की स्थिति पर चर्चा करने के लिए आज बैठक करने वाली है, हालांकि चीन और रूस के वीटो पर किसी भी सटीक कार्रवाई की संभावना होगी।

पिछले 24 घंटों में संघर्ष और आतंकवादी हमले मारे गए 90 लोग

कंबोडिया ने 13वें एशिया-यूरोप शिखर सम्मेलन को आगे बढ़ाया

ब्रिटेन, अमेरिका ने निलंबित किया टैक्स टैरिफ