भारत आए अमेरिकी रक्षा मंत्री, मोदी से करेंगे मुलाकात
भारत आए अमेरिकी रक्षा मंत्री, मोदी से करेंगे मुलाकात
Share:

नई दिल्ली : अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर तीन दिवसीय दौरे पर मंगलवार को भारत पहुंचे। इस दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच बुधवार को एक उच्चस्तरीय रक्षा प्रारूप समझौते पर हस्ताक्षर होने वाला है। 10 वर्षो का यह समझौता रक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को नई गति देगा। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के जनवरी महीने में हुए भारत दौरे से ताजा हुए थे। कार्टर बुधवार को रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर से मिलने वाले हैं। कार्टर मंगलवार को विशाखापत्तनम पहुंचे, जहां उन्होंने पूर्वी नौसेना कमान का दौरा किया।

इस कमान पर दक्षिण चीन सागर क्षेत्र और स्ट्रेट ऑफ मलैका में भारतीय उपस्थिति को बनाए रखने की जिम्मेदारी है। अमेरिकी दूतावास की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि पूर्वी नौसेना कमान का दौरा समुद्री सुरक्षा के प्रति बचनबद्धता जाहिर करता है। यह रक्षा समझौते का एक प्रमुख अवयव है। अमेरिकी दूतावास ने बयान में कहा है, "कार्टर का भारत दौरा एशिया को फिर से संतुलित करने की अमेरिकी नीति पर उनके विशेष ध्यान देने का हिस्सा है। खासतौर से विशाखापत्तनम का उनका दौरा समुद्री सुरक्षा और एक क्षेत्रीय सुरक्षा खाके की आवश्यकता के प्रति उनकी बचनबद्धता को स्पष्ट करता है, जो क्षेत्रीय साझेदारों के बीच पारदर्शिता और विश्वास पैदा करता है।"

बयान में कहा गया है, "भारत में यह सकारात्मक आवेग खासतौर से हकीकी है, क्योंकि कार्टर अमेरिका-भारत रक्षा प्रारूप समझौते पर अपने समकक्ष रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर के साथ हस्ताक्षर करेंगे। इससे दोनों देशों के बीच रक्षा संबंध बढ़ाने में मदद मिलेगी।" यह समझौता अन्य मुद्दों के अलावा खुफिया आदान-प्रदान, समुद्री सुरक्षा, जेट इंजन प्रौद्योगिकी सहयोग पर खासतौर से केंद्रित होगा। इसमें रक्षा प्रौद्योगिकी एवं व्यापार पहल (डीटीटीआई) का भी एक संदर्भ हो सकता है, जो रक्षा प्रौद्योगिकी के सहविकास पर केंद्रित है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -