3 दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे अमेरिका के डिफेंस मिनिस्टर, पाक-चीन की बढ़ी परेशानी
3 दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे अमेरिका के डिफेंस मिनिस्टर, पाक-चीन की बढ़ी परेशानी
Share:

नई दिल्ली: अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड जे. ऑस्टिन शुक्रवार को अपने 3 दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे. नई दिल्ली पहुंचने पर ऑस्टिन ने पीएम नरेन्द्र मोदी से मुलाकात कर चुके है. इस बीच उन्होंने हिंद-प्रशांत महासागर क्षेत्र की स्थिति पर चर्चा के साथ ही दोनों देशों में शांति, समृद्धि, और स्थिरता के लिए इंडिया के साथ रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने की सहमति व्यक्त की. PMO की ओर से जारी बयान में बोला गया है कि प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों देशों के मध्य मजबूत और घनिष्ठ संबंधों का स्वागत किया. दोनों देशों के संबंध लोकतंत्र, बहुलवाद के नियमों के साझा मूल्यों पर आधारित हैं, ऑस्टिन ने दोनों देशों के दौरान द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए अमेरिका की गवर्नमेंट की निरंतर प्रतिबद्धता को दोहराया."

पीएम मोदी और ऑस्टिन के बीच हुई मुलाकात: पीएम कार्यालय ने जारी किए बयान में कहा कि बैठक के बीच पीएम मोदी ने दोनों देशों के मध्य रणनीतिक साझेदारी के लिए अपने दृष्टिकोण को कहा. इस बीच उन्होंने भारत-अमेरिका (Indo-US) की द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की महत्वपूर्ण भूमिका पर और भी जोर डाला है. बयान में कहा गया कि पीएम नरेन्द्र मोदी ने ऑस्टिन से बोला कि वे जो राष्ट्रपति जो बाइडेन के निर्वाचित होने पर उनकी ओर से शुभकामनाएं दें.  

नए अमेरिकी रक्षा मंत्री की पहली भारत यात्रा: जंहा इस बात का पता चला है कि अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 20 जनवरी 2021 को कार्यभार को अपने नाम किया है. उनके कुर्सी संभालने के उपरांत नए अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन तीन दिनों के दौरे पर शुक्रवार को इंडिया पहुंचे हैं. उनके आने का उद्देश्य हिंद-प्रशांत सहित क्षेत्र में द्विपक्षीय रक्षा एवं सुरक्षा संबंधों को और मजबूत  किया जाने वाला है. ऑस्टिन अपने आधिकारिक दौरे की शुरुआत आज प्रातः 9:45 बजे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण कर करेंगे. उसके उपरांत सुबह 10:30 बजे विज्ञान भवन में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा, 11 बजे राजनाथ सिंह के साथ द्विपक्षीय बैठक और दोपहर में प्रेस वार्ता करने वाले है.

खड़गपुर में पीएम मोदी ने भरी हुंकार, बोले- 'बंगाल में इस बार, भाजपा सरकार'

झारखंड में 181 आदिवासियों ने पुनः अपनाया हिन्दू धर्म, बोले- लालच में हमारे पूर्वज बन गए थे ईसाई

सुशांत की मौत पर कृति सेनन ने तोड़ी अपनी चुप्पी, कहा- एक वक़्त पर इतना शोर था कि...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -