अमेरिका ने चीन को दी सलाह, भारत से कुछ सीखे चीन
अमेरिका ने चीन को दी सलाह, भारत से कुछ सीखे चीन
Share:

वॉशिंगटन : पहले से ही भारत से बिफरे चीन को अमेरिका ने एक नई नसीहत देकर और चिढ़ा दिया है। अमेरिका ने चीन से भारत से कुछ सीखने की नसीहत देते हुए कहा है कि विवाद को निपटाना है, तो भारत से कुछ सीखो। बता दें कि भारत की एनएसजी सदस्यता की राह में रोड़ा बनने के बाद से चीन साउथ चाइना सी को लेकर खुद ही परेशान है।

इसी बीच यूएस ने कहा है कि भारत ने अपने पड़ोसी देशों के साथ जिस तरह समुद्री विवादों का निपटारा किया, चीन को भी उससे कुछ सीखना चाहिए। साउथ चाइना सी को लेकर वियतनाम, फिलिपींस, ताइवान व कई अन्य देशों के बीच हमेशा टकरार की खबरें आती रहती है। इसी विवाद पर अगले सप्ताह एक इंटरनेसनल मध्यस्थता ट्रिब्यूनल का फैसल आने वाला है।

पूर्वी एशिया के लिए रक्षा मामलों के अमेरिका के डिप्टी असिस्‍टेंट सेक्रटरी अब्राहम डेनमार्क ने अमेरिकी कांग्रेस में कहा कि फिलीपींस ने पूरे दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावे के खिलाफ अंतर्राष्‍ट्रीय मध्‍यस्‍थता कोर्ट में अपील की है। उन्होने आगे बताया कि साल 2014 में कोर्ट ने 30 साल पुराने मामले में भारत के खिलाफ और बांग्लादेश के पक्ष में फैसला सुनाया था।

जिसे भारत ने स्वीकार किया। भारत ने माना कि इस मामले का समाधान होने से आपसी समझ और दोनों देशों के बीच मित्रता में बढ़ोतरी होगी. यह एक ऐसा उदाहरण है जिसका अनुसरण करने की हम चीन से भी चाहत रखते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -