पेशाब का वेग रोकना जान पर पड़ सकता भारी
पेशाब का वेग रोकना जान पर पड़ सकता भारी
Share:

हम जो कुछ भी खाते पीते हैं हमारे शरीर की ग्रंथियां इस खाने में पोषक तत्वों और जरूरी चीजों को शरीर में ही रख लेती है जबकि बेकारी की चीजों को मल-मूत्र के जरिये बाहर निकाल देती है। इस पूरी प्रक्रिया में गुर्दे का अहम रोल होता है। लेकिन अगर आप को पेशाब जाने की जरूरत महसूस होती है और आप इसे टाल देते हैं तो आपकी ये आदत खतरनाक हो सकती है। और इसका असर आपकी गुर्दों की सेहत पर पड़ सकता है। 

माइग्रेन के दर्द से पाएं छुटकारा, अपनायें घरेलु तरीका

ऐसे हो सकता है हानिकारक 

जानकारी के लिए बता दें किडनी का काम पेशाब के जरिये शरीर से यूरिक एसिड जैसे तत्वों को बाहर निकालना है अगर आप यूरीन को शरीर से बाहर नहीं जाने दे रहे हैं तो गुर्दों पर दबाव बढ़ेगा साथ ही किडनी में फिल्डर की प्रक्रिया भी धीमी हो जाएगी। इसके अलावा शरीर में पड़े टॉक्सिक आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आपका यूरिनरी सिस्टम यानी कि पेशाब तंत्र स्वस्थ है तो सामान्य रुप से 2 से 4 घंटे तक पेशाब रोकना खतरनाक नहीं होता है। 

प्रेगनेंसी के दौरान सफर करना है तो इन बातों को बैठा लें दिमाग में

शरीर को हो सकते है कई नुकसान  

इसी के साथ एक युवा शख्स का मूत्राशय यानी कि 2 कप तक पेशाब रोक कर रख सकता है लेकिन इससे ज्यादा देर तक पेशाब रोकना बीमारी को न्योता देना है, क्योंकि इससे यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन हो सकता है। हालांकि रिसर्च और डॉक्टरों ने पेशाब रोक कर रखने की कुछ निश्चित समयसीमा नहीं बताई है लेकिन अगर आप एनलार्ज्ड प्रोस्टेट, न्यूरोजेनिक मूत्राशय, किडनी डिस्ऑर्डर, जैसे हालात से जूझ रहे रहे है तो पेशाब को रोक कर रखने से किडनी से संबंधित बीमारियाों के होने की संभावना बढ़ जाती है।

स्टीम लेने से चेहरे की ये परेशानियां होती हैं दूर

नहीं रहे गोवा सीएम मनोहर पर्रिकर, कैंसर के चलते हुआ निधन

गोवा: मनोहर पर्रिकर की हालात बिगड़ी, नए सीएम की तलाश में जुटी भाजपा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -