प्रेगनेंसी के दौरान सफर करना है तो इन बातों को बैठा लें दिमाग में
प्रेगनेंसी के दौरान सफर करना है तो इन बातों को बैठा लें दिमाग में
Share:

गर्भावस्था में महिला को अपना दुगना ख्याल रखना पड़ता है जिससे उसे और बच्चे को कोई नुकसना ना हो. गर्भावस्था का यह समय महिलाओं के लिए चिंता से भरा होता है और इस समय में उन्हें अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता हैं. वैसे तो गर्भावस्था के दौरान सफ़र करने से बचना चाहिए, लेकिन अगर आपको किसी करणवश सफ़र करना पड़ भी रहा है तो कुछ बातों का ध्यान रखें और उन गलतियों को ना करें.  

* भूखे पेट न रहे
इसके अलावा लंबा सफर करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि खाली पेट ना रहें. इससे आप घबराहट महसूस कर सकती हैं, जो कि घातक हो सकता है.

* डॉक्टरी सलाह ले 
बिना डॉक्टर से सलाह करे कही भी बाहर न जाये और जाना भी पड़े तो इस बारे में डॉक्टर को बताये और साथ ही किसी को अपने साथ में जरूर ले ले.

* खुद को हाइड्रेटेड रखे
शरीर में पानी की मात्रा को उचित मात्रा में बनाये रखना जरूरी होता है, नहीं तो चक्कर जैसी समस्या होने लग जाती है. प्रेगनेंट महिलाओं को सफर के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखना चाहिए इसलिए सफर के दौरान हमेशा पानी साथ रखें.

* लम्बे समय तक खड़े न रहें
सफ़र के दौरान कई बार काफी समय तक खड़े रहना पद सकता है, लम्बे समय तक खड़े रहने की वजह से हाथ और पैरों में सूजन हो जाती है. कोशिश करे की कुछ अन्तराल पर बेठे या चलते रहे इससे राहत मिल सकती है. 

* जरूरी समान साथ में रखे 
जब भी कभी बाहर निकलना हो तो अपने साथ अपने जरूरी समान रखे जैसे की दवाई, आरामदायक कपडे और जूते आदी सामान को अपने साथ ही रखे क्योकि कही पर भी जब जरूरत महसूस हो तो इनका उपयोग आसानी से किया जा सके.

सुबह पानी पीते हैं तो मिलाएं ये चीज़ें, होंगे अन्य लाभ

गर्मी में आई तो जानिए तरबूज़ खाने के फायदे, शरीर को होता है लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -