माइग्रेन के दर्द से पाएं छुटकारा, अपनायें घरेलु तरीका
माइग्रेन के दर्द से पाएं छुटकारा, अपनायें घरेलु तरीका
Share:

आज की बिज़ी लाइफ में माइग्रेन की परेशानी जैसे आम बात हो गई है. लेकिन दिनभर काम के चलते सर दर्द होना भी सामान्य है. वहीं माइग्रेन मायग्रेन से ग्रसित व्यक्ति थोड़े समय भी बैठ नहीं पाता है और सिर में दर्द से जूझता रहता हैं. यहाँ तक कि व्यक्ति लैपटॉप या मोबाइल को थोड़े समय देखता है तो भी दर्द का अहसास होता हैं. इसमें आपको असहनीय दर्द होता है जिसके कारण आपको इलाज करना जरुरी होता है. ऐसे ही आप घरेलु तरीके से भी इसका इलाज कर सकते हैं जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं.  

* केसर का उपयोग करने से मायग्रेन के दर्द को कम करना आसान हो जाता है. ऐसे में केसर को घी में पीस ले अब लेप को सिर पर लगा ले इससे मायग्रेन का दर्द को खत्म किया जा सकता है. 

* दही, चावल और मिश्री को मिलाकर पीस ले और सूर्योदय होने से पहले इसका इसका सेवन कर ले. ऐसा करने से सिर का घटता बढता दर्द कम हो जाता है और साथ ही हमे राहत का अहसास होता है. 

* इस दर्द को कम करने में लोंग बहुत ही उपयोगी है. इसके लिए लोंग को पीसकर हल्का गर्म करके सिर पर लगा ले ऐसा करने से मायग्रेन के दर्द से राहत मिलती है. 

* नारियल में गुड और एक छोटी सी कपूर की टुकड़ी को मिला ले. मिला लेने के बाद इनका सेवन सूर्योदय से पहले ही करे. ऐसा करने से भी इस दर्द से राहत मिल सकती है.

मोटापा घटाने से कम होता है कैंसर का खतरा, जानिए क्या कहता है शोध

गर्मी में ज्यादा होती है आपको थकान तो रूटीन में अपनाएं ये टिप्स

48 फीसदी भारतीयों को सुबह उठते ही लगती है सिगरेट, शोध में हुआ खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -