यूरिक एसिड के मरीजों को नहीं खाने चाहिए ये 7 फूड्स, जानिए क्यों
यूरिक एसिड के मरीजों को नहीं खाने चाहिए ये 7 फूड्स, जानिए क्यों
Share:

यूरिक एसिड, शरीर की चयापचय प्रक्रियाओं का एक उपोत्पाद, ऊंचा स्तर जमा होने पर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है। उच्च यूरिक एसिड स्तर वाले व्यक्ति अक्सर गठिया, गुर्दे की पथरी और जोड़ों के दर्द जैसी स्थितियों का अनुभव करते हैं। ऐसी चिंताओं से जूझ रहे लोगों के लिए आहार का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है।

यूरिक एसिड स्तर पर आहार का प्रभाव

यूरिक एसिड के स्तर को प्रबंधित करने में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कुछ खाद्य पदार्थ यूरिक एसिड उत्पादन को बढ़ाने में योगदान दे सकते हैं, जो पहले से ही ऊंचे स्तर से जूझ रहे लोगों के लिए स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ा सकते हैं। यहां सात खाद्य पदार्थ हैं जिनसे उच्च यूरिक एसिड वाले व्यक्तियों को परहेज करना चाहिए:

1. लाल मांस और अंग मांस

रेड मीट और ऑर्गन मीट में उच्च प्यूरीन सामग्री यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि का कारण बन सकती है। यूरिक एसिड से संबंधित स्थितियों का प्रबंधन करने वालों के लिए इन मांस का संयम या परहेज उचित है।

2. शंख

झींगा, झींगा मछली और केकड़े सहित शंख मछली प्यूरीन से भरपूर होती हैं। इनके सेवन से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है, जो संभावित रूप से मौजूदा चिंताओं वाले व्यक्तियों के लिए असुविधा पैदा कर सकता है।

3. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और शर्करा युक्त पेय पदार्थ

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और शर्करा युक्त पेय पदार्थों में अक्सर उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप होता है, जिसे यूरिक एसिड उत्पादन में वृद्धि से जोड़ा गया है। ऐसी चीजों का सेवन सीमित करना फायदेमंद हो सकता है।

4. शराब, विशेषकर बीयर

शराब, विशेष रूप से बीयर, शरीर की यूरिक एसिड को बाहर निकालने की क्षमता में बाधा डाल सकती है, जिससे यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। यूरिक एसिड की समस्या वाले व्यक्तियों को शराब के सेवन से सावधान रहना चाहिए।

5. उच्च फ्रुक्टोज फल

जबकि फल आम तौर पर स्वस्थ होते हैं, कुछ उच्च फ्रुक्टोज विकल्प, जैसे मीठे फलों के रस, यूरिक एसिड के निर्माण में योगदान कर सकते हैं। कम मात्रा में साबुत फलों का सेवन करना एक समझदारी भरा विकल्प है।

6. संतृप्त वसा

उच्च संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थ, जैसे पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद, शरीर को अधिक यूरिक एसिड उत्पन्न करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। कम वसा वाले विकल्प चुनना बेहतर विकल्प हो सकता है।

7. कुछ सब्जियाँ

जबकि सब्जियों को आम तौर पर प्रोत्साहित किया जाता है, यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने का लक्ष्य रखने वाले व्यक्तियों को शतावरी और फूलगोभी जैसी कुछ उच्च-प्यूरीन किस्मों का कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। यूरिक एसिड के स्तर को प्रबंधित करने के लिए, आहार के प्रति संतुलित और सचेत दृष्टिकोण अपनाना आवश्यक है। जबकि कुछ खाद्य पदार्थों को सीमित या टाला जाना चाहिए, विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर विकल्पों को शामिल करने से समग्र कल्याण में योगदान मिल सकता है। यूरिक एसिड की चिंता वाले व्यक्तियों को व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों और पोषण विशेषज्ञों से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। याद रखें, स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखना, हाइड्रेटेड रहना और नियमित व्यायाम यूरिक एसिड के स्तर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के अभिन्न अंग हैं।

दिल्ली में हथियार के साथ 18 वर्षीय युवक गिरफ्तार, बोला- लॉरेंस बिश्नोई जैसा बनना चाहता हूँ

बिहार: थाने के पास मची लूट, दिनदहाड़े फाइनेंस कंपनी से 10 लाख रुपए उड़ा ले गए बदमाश

रुखसाना ने अब्दुल्ला को पेट्रोल डालकर जिन्दा जला दिया, हैरान कर देगा दिल्ली का ये मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -