क्या अत्यधिक गर्मी गठिया को बढ़ाती है? डॉक्टर से जानें

क्या अत्यधिक गर्मी गठिया को बढ़ाती है? डॉक्टर से जानें
Share:

गठिया, जोड़ों की सूजन की विशेषता वाली एक स्थिति है, जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। गठिया के विभिन्न प्रकार होते हैं, जिनमें ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया शामिल हैं, प्रत्येक के अपने लक्षण और ट्रिगर होते हैं। गठिया पीड़ितों के बीच एक आम सवाल यह है कि क्या अत्यधिक गर्मी उनके लक्षणों को बढ़ा देती है।

विशेषज्ञ की राय: क्या गर्मी से गठिया रोग बढ़ता है?

चिकित्सा पेशेवरों से जानकारी प्राप्त करना

रुमेटोलॉजिस्ट से परामर्श

रुमेटोलॉजिस्ट, गठिया और अन्य आमवाती रोगों के निदान और उपचार में विशेषज्ञता रखने वाले चिकित्सक, गर्मी और गठिया के लक्षणों के बीच संबंधों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं।

एक्सवाईजेड अस्पताल की रुमेटोलॉजिस्ट डॉ. सारा थॉम्पसन बताती हैं, "हालांकि अलग-अलग अनुभव अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन गठिया के कई मरीज गर्म मौसम के दौरान परेशानी बढ़ने की शिकायत करते हैं। हालांकि, इस मामले पर वैज्ञानिक प्रमाण अनिर्णायक हैं।"

एबीसी क्लिनिक के रुमेटोलॉजिस्ट डॉ. माइकल चेन इस बात से सहमत हैं, "अत्यधिक गर्मी से निर्जलीकरण हो सकता है, जो अप्रत्यक्ष रूप से गठिया के लक्षणों को प्रभावित कर सकता है। इसके अतिरिक्त, कुछ रोगियों को गर्म मौसम में सूजन और कठोरता का अनुभव होता है।"

गर्मी और गठिया के पीछे तंत्र

कनेक्शन खोलना

1. निर्जलीकरण और जोड़ों का स्वास्थ्य

गर्म मौसम के दौरान, शरीर अपने तापमान को नियंत्रित करने के लिए अधिक पसीना बहाता है। इस बढ़े हुए पसीने से निर्जलीकरण हो सकता है, जो जोड़ों के स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है। निर्जलीकरण से जोड़ों के भीतर चिकनाई कम हो जाती है, जिससे घर्षण और असुविधा बढ़ जाती है।

2. सूजन प्रतिक्रिया

अत्यधिक गर्मी शरीर में एक सूजन प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकती है, जिससे गठिया वाले जोड़ों में मौजूदा सूजन बढ़ सकती है। इसके परिणामस्वरूप कुछ व्यक्तियों में दर्द और जकड़न बढ़ सकती है।

3. गतिविधि स्तर

गर्म तापमान लोगों को अधिक बाहरी गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। जबकि व्यायाम गठिया प्रबंधन के लिए फायदेमंद है, गर्मी में अत्यधिक परिश्रम से पहले से ही सूजन वाले जोड़ों पर दबाव पड़ सकता है, जिससे असुविधा बढ़ सकती है।

गर्म मौसम में गठिया का प्रबंधन

मुकाबला करने के लिए युक्तियाँ

1. हाइड्रेटेड रहें: निर्जलीकरण को रोकने और जोड़ों की चिकनाई बनाए रखने के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ का सेवन सुनिश्चित करें।

2. छाया की तलाश करें: जब बाहर हों, तो अधिक गर्मी से बचने के लिए छाया की तलाश करें या वातानुकूलित स्थानों में रुकें।

3. हल्का व्यायाम: जोड़ों पर तनाव कम करने के लिए दिन के ठंडे हिस्सों में तैराकी या पैदल चलने जैसे कम प्रभाव वाले व्यायाम करें।

4. ठंडा करने के उपाय: सूजन और परेशानी को कम करने के लिए कूलिंग पैक का उपयोग करें या ठंडे पानी से स्नान करें।

गठिया और गर्म मौसम से निपटना

हालांकि इस बात के वास्तविक सबूत हैं कि अत्यधिक गर्मी गठिया के लक्षणों को खराब कर सकती है, इस विषय पर वैज्ञानिक शोध जारी है। रुमेटोलॉजिस्ट प्रत्येक रोगी की आवश्यकताओं के अनुरूप व्यक्तिगत प्रबंधन रणनीतियों के महत्व पर जोर देते हैं। हाइड्रेटेड रहने, अत्यधिक गर्मी के संपर्क से बचने और उचित व्यायाम दिनचर्या अपनाने से, गठिया से पीड़ित व्यक्ति गर्म मौसम की परेशानी से बेहतर ढंग से निपट सकते हैं।

आर्थिक रूप से आज ऐसा होगा आपका दिन

इन राशियों के लोगों को करनी पड़ सकती है ज्यादा मेहनत, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल

संतान या शिक्षा को लेकर आज इस राशि के लोग परेशान रहेंगे, जानें अपना राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -