आगामी बजट इन्फ्रा पर सार्वजनिक खर्च की गति को बनाए रखेगा: एफएम
आगामी बजट इन्फ्रा पर सार्वजनिक खर्च की गति को बनाए रखेगा: एफएम
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि 2021-22 के लिए आगामी बजट बुनियादी ढांचे पर सार्वजनिक खर्च की गति को बनाए रखेगा और आर्थिक पुनरुत्थान सुनिश्चित करने के लिए "जीवंतता" रखेगा। उन्होंने यह भी कहा कि विनिवेश की गति जो कि कोविड-19 महामारी की चपेट में है, आने वाले महीनों में उठेगी। "हम निश्चित रूप से बुनियादी ढांचे में सार्वजनिक खर्च की गति को बनाए रखेंगे। क्योंकि यह एक तरीका है जिससे हम आश्वस्त होते हैं कि गुणक काम करेगा और अर्थव्यवस्था का पुनरुद्धार टिकाऊ होगा।" मुझे लगता है कि आगामी बजट में एक जीवंतता होगी जो इतनी आवश्यक है। अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार के लिए, टिकाऊ पुनरुद्धार, "उसने एसोचैम फाउंडेशन वीक में कहा।

2021-22 के बजट का बजट 1 फरवरी को संसद में पेश होने की उम्मीद है। सरकार के हिस्सेदारी बिक्री कार्यक्रम के संबंध में, उन्होंने कहा कि विनिवेश की गति अब "बहुत गति" प्राप्त करेगी और ऐसे मामले जहां कंपनियों के पास पहले से ही मंत्रिमंडल है। सभी ईमानदारी से अनुमोदन लिया जाएगा। "विनिवेश हो रहा होगा, बैंकों का कॉरपोरेटीकरण उन्हें बाजार से पैसा जुटाने में सक्षम होना चाहिए, यहां तक ​​कि जोर दिया जा रहा है," उसने कहा- सरकार ने कर्ज को गहरा करने और चौड़ा करने के लिए कई कदम उठाए हैं बाजार सरकार ने चालू वित्त वर्ष में विनिवेश आय 2.10 लाख करोड़ रुपये आंकी थी।

अब तक इस वित्त वर्ष में, इसने प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) और बिक्री के लिए प्रस्ताव (ओएफएस) के माध्यम से 10,500 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इसके अलावा, दो बड़ी कंपनियों बीपीसीएल और एयर इंडिया की रणनीतिक बिक्री प्रक्रिया जारी है और सरकार को उनके लिए "ब्याज की कई अभिव्यक्तियाँ" प्राप्त हुई हैं। सीतारमण ने आगे कहा कि 2020-21 के बजट अनुमानों में सरकारी उधार 7 लाख करोड़ रुपये आंकी गई थी, लेकिन बाद में इसे संशोधित कर 12 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया। 20 नवंबर तक, यह सुनिश्चित करने के लिए कि व्यय में कमी नहीं है, सरकारी बाजार उधार पहले ही 9.05 लाख करोड़ रुपये को छू चुका है, जो पिछले साल की तुलना में लगभग 68 प्रतिशत अधिक है।

जिंदल स्टील ने हेमंत कुमार को सौंपा नया सीएफओ

बीएसई सेंसेक्स में आई गिरावट

SAT ने एनएसई पर लगाया 6 करोड़ रुपये का जुर्माना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -