SAT ने एनएसई पर लगाया 6 करोड़ रुपये का जुर्माना
SAT ने एनएसई पर लगाया 6 करोड़ रुपये का जुर्माना
Share:

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) ने निवेश को नियंत्रित करने वाले मानदंडों का उल्लंघन करने के आरोप में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के 6 करोड़ रुपये जुर्माने के खिलाफ प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) को स्थानांतरित कर दिया है। सेबी ने अक्टूबर में एनएसई पर स्टॉक एक्सचेंज के कारोबार से असंबंधित या गैर-आकस्मिक छह कंपनियों में निवेश करने के आरोप में 6 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।

छह संस्थाएं जैसे सीएएमएस एंड पावर एक्सचेंज इंडिया लिमिटेड (पीएक्सआईएल), एनएसईआईटी लिमिटेड, एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (नील), मार्केट सरलीकृत इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) और रिसीवेबल्स एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (आरएक्सआईएल)। नियामक ने अपने आदेश में कहा था, ' नोटिस (एनएसई) ने अपने पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनएसआईसीएल के माध्यम से उन गतिविधियों में लगे हुए थे जो सेबी की मंजूरी प्राप्त किए बिना PXIL, CAMS, NSEIT लिमिटेड, नील, एमएसआईएल और RXIL में हिस्सेदारी के अधिग्रहण के माध्यम से स्टॉक एक्सचेंज के रूप में अपनी गतिविधियों के लिए असंबंधित/गैर-आकस्मिक हैं।

इस तरह के कृत्यों के माध्यम से, एनएसई ने प्रतिभूति अनुबंध (विनियमन) (स्टॉक एक्सचेंज और समाशोधन निगमों) या एसईसीसी मानदंडों के प्रावधानों का उल्लंघन किया, यह जोड़ा था। इसके बाद एनएसई ने सेबी के आदेश के खिलाफ सैट को आगे बढ़ाया था। 11 दिसंबर को पारित अपने आदेश में सैट ने एनएसई पर सेबी द्वारा लगाए गए जुर्माने पर रोक लगा दी है। इस मामले को 29 जनवरी, 2021 को अंतिम निपटान के लिए सूचीबद्ध किया गया है। अधिकरण के अनुसार, विचार के लिए उठने वाले प्रश्नों में से एक यह है कि क्या छह संस्थाओं में निवेश करने वाले स्टॉक एक्सचेंज के रूप में अपीलकर्ता (एनएसई) बाजार की गतिविधियों से संबंधित या प्रासंगिक हैं।

Apple ​के सप्लायर विस्ट्रॉन को हुआ इतने करोड़ का नुकसान, कर्मचारियों ने फैक्ट्री में की थी तोड़फोड़

RBI ने बदले अकॉउंट खुलवाने से जुड़े नियम, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर

अगले दो दशकों में विश्व की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा भारत - मुकेश अंबानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -