मसीहा के रूप में आई सामने UP SDRF, मौत के मुँह से खींच लाई इतनी जिंदगियां
मसीहा के रूप में आई सामने UP SDRF, मौत के मुँह से खींच लाई इतनी जिंदगियां
Share:

आम तौर पर मानसून के आगमन के बाद से प्राकृतिक आपदाएँ हर दिन बढ़ती जा रही है। वर्षा के कारण से नदियों का जल स्तर बढ़ जाना बहुत आम बात है। स्नान करने या नदी के इलाके के आसपास से गुजरने के दौरान कई बार लोग इनकी चपेट में आ चुके है। यूपी में भी बीते वक़्त में कई ऐसे केस  सुनने के लिए मिले है। ऐसे में उनके बचाव कार्य को अंजाम देने के साथ ही मसीहा बनकर सामने आई है यूपी की स्टेट डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स या राज्य आपदा मोचन बल। 

हाल ही में यूपी पुलिस ने देश के अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, KOO ऐप के आधिकारिक हैंडल के माध्यम से SDRFUP के दो अलग-अलग लोगों की जान बचाते हुए वीडियो भी पोस्ट कर दिए है। यह वीडियो 2 भाग में है, जो कि क्रमशः अयोध्या और मिर्जापुर का है। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि अयोध्या स्थित SDRF की टीम एक नौजवान की जान बचा पाएंगे। वहीं, वीडियो का दूसरा हिस्सा मिर्जापुर का है, इसमें टीम एक महिला को मौत के मुँह से बाहर निकलती दिखाई दे रही है। खास बात यह है कि दोनों ही स्थितियों में दोनों डूबने वालों को बचाने में टीम कामयाब रही है। 

वीडियो साझा करते हुए यूपी पुलिस ने लिखा है: 'एक बल के साथ गणना' दो अलग-अलग उदाहरणों में, @sdrf_up ने अयोध्या और मिर्जापुर में वक़्त पर CPR के जरिए से लोगों की जान बचाकर लोगों को डूबने से बचा लिया। बीते तीन सालों में राज्य आपदा मोचन बल द्वारा कुल 578 व्यक्तियों और 210 मवेशियों को भी बचा लिया है।

 

राज्य आपदा मोचन बल उत्तर प्रदेश में किसी भी प्राकृतिक और मानवजनित आपदा के वक़्त तत्काल राहत और बचाव कार्यों को त्वरित और प्रभावी ढंग से अंजाम भी देने में लगे हुए है। उपरोक्त पोस्ट की मानें, तो बीते तीन वर्षों में राज्य आपदा मोचन बल द्वारा कुल 578 व्यक्तियों और 210 मवेशियों को बचाया गया है। यह SDRF की पूरी टीम द्वारा किया गया सराहनीय कार्य है, जो अपनी जान की परवाह किए बिना जनता की जान को ऊपर ही रख रहे है।

'AAP की रेवड़ी और बेवड़ी सरकार..', अनुराग ठाकुर ने केजरीवाल पर दागे कई सवाल

एशिया कप 2022 से पहले ही मच गया रोहित.. रोहित.. का शोर, जानिए क्यों...?

दलाई लामा को मिलेगा भारत रत्न सम्मान ! केंद्र सरकार के पास पहुंचा प्रस्ताव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -