कोरोना के बाद यूपी में डेंगू का कहर, मेरठ में 30 से अधिक मामले आए सामने
कोरोना के बाद यूपी में डेंगू का कहर, मेरठ में 30 से अधिक मामले आए सामने
Share:

मेरठ: अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि मेरठ में मंगलवार को शहर में अब तक डेंगू के तीस मामले सामने आए हैं। मेरठ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अखिलेश मोहन के मुताबिक, जिले में देर से डेंगू के संक्रमण से 18 लोग ठीक भी हुए हैं। जिले में अब तक 33 मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें से 15 सक्रिय हैं। बढ़ते संक्रमण से निपटने के लिए, हमने एक अभियान शुरू किया है, जहां हम हर घर का दौरा कर रहे हैं और लोगों से बुखार और तपेदिक के किसी भी हाल के लक्षणों के बारे में पूछ रहे हैं, और यदि उन्हें टीका लगाया जाता है और आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किया जाता है।

वही यदि हमें बुखार के लक्षण वाले कोई रोगी मिलते हैं, तो उनका परीक्षण किया जा रहा है और उसी के अनुसार उनका इलाज किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिला प्रशासन मरीजों से अनुरोध कर रहा है कि यदि उनमें बीमारी के कोई लक्षण महसूस हो रहे हैं तो वे अपनी मर्जी से डेंगू की दवा शुरू न करें।

उन्होंने कहा कि वह लोगों से सिर्फ इतना पानी और अन्य तरल पदार्थ पीने के लिए कह रहे हैं और परीक्षण से पहले केवल पैरासिटामोल टैबलेट लें और पुष्टि करें कि उन्हें डेंगू संक्रमण है। उन्होंने सलाह दी, डेंगू बुखार के मामले में, यदि पेटेंट हाइड्रेटेड रहता है और मूत्र को ठीक से छुट्टी दे दी जाती है, तो गंभीर संक्रमण के मामले बहुत कम होते हैं। यदि रोगी को तेज बुखार, पेट में दर्द, निम्न रक्तचाप और चक्कर आ रहा है, तो ये डेंगू के लक्षण हैं और लोगों को तुरंत जांच करवानी चाहिए उन्होंने कहा, हमारे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) डॉक्टरों और आवश्यक दवाओं से लैस हैं। फिर भी, यदि किसी मरीज की स्थिति गंभीर है, तो उन्हें जिला अस्पताल में रेफर किया जाएगा।

टीम इंडिया के मेंटर बने धोनी, BCCI के फैसले से गदगद हुए कोहली-रोहित

महबूबा मुफ़्ती के दिल में फिर धड़का तालिबान, लोग बोले- 'इनको भेजो अफ़ग़ानिस्तान'

AIIMS में जल्द शुरू होगा नेज़ल वैक्सीन का ट्रायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -