यूपी के सीएम योगी ने यूपी में चलाया 'मिशन शक्ति' अभियान
यूपी के सीएम योगी ने यूपी में चलाया 'मिशन शक्ति' अभियान
Share:

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने बाल श्रम और भीख मांगने वाले बच्चों की पहचान करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस वर्ष अक्टूबर में मुख्यमंत्री द्वारा शुरू किए गए 'मिशन शक्ति' अभियान के तहत अभ्यास शुरू किया गया है। जनवरी 2021 की थीम को 'मिशन शक्ति' अभियान के तहत बच्चों पर विशेष ध्यान देने के लिए तैयार किया गया है। यह बाल श्रम में लगे बच्चों, भीख मांगने और बाल तस्करी को खत्म करने पर आधारित है।

इस अभियान के तहत, ऐसे बच्चों को प्राथमिक स्कूलों में भर्ती कराया जा रहा है और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त भी किया जा रहा है। राज्य के अधिकारी जिला स्तर पर राशन कार्डधारकों की सूची भी तैयार कर रहे हैं।

लखनऊ मंडल के मुख्य प्रोबेशन अधिकारी सर्वेश कुमार पांडे ने कहा, 'इस कार्य में श्रम विभाग, पुलिस विभाग, महिला और बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग की टीमें जमीनी स्तर पर बच्चों की पहचान और सर्वेक्षण कर रही हैं।' ऐसे बच्चों की पहचान करने के बाद, उन्हें प्राथमिक विद्यालयों में भर्ती कराया जा रहा है और स्वच्छता किट के साथ-साथ भोजन सामग्री प्रदान करने के लिए प्राथमिक किट भी प्रदान की जा रही हैं।

सुधाकर शरण ने कहा, "मिशन शक्ति 'के जनवरी के विषय को ध्यान में रखते हुए, सरकारी योजनाओं का लाभ बच्चों को प्रदान करने के लिए एक कार्य योजना तैयार की गई है। सरकारी और गैर-सरकारी संस्थानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।" पांडेय, लखनऊ के जिला प्रोबेशन अधिकारी। चाइल्डलाइन और 'बाल कल्याण समिति' सहित पचास गैर-सरकारी संगठनों ने लखनऊ के 31 शहर पार किए हैं।

अमीर बनने के लिए दे डाली 11 वर्षीय मासूम की बलि, नाक-कान कटा मिला शव

ईसाई से वापस हिन्दू बने डांग के 12 आदिवासी परिवार

पीएम मोदी ने आज चालक रहित ट्रेन NCMC सेवाओं को दिखाई हरी झंडी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -