UP Board Exam: पहले दिन 4 लाख से ज्यादा छात्रों ने छोड़ी परीक्षा, 23 नकलची धराए
UP Board Exam: पहले दिन 4 लाख से ज्यादा छात्रों ने छोड़ी परीक्षा, 23 नकलची धराए
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं आरंभ हो चुकी हैं. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा आयोजित की जा रही 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के पहले दिन चार लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी. बता दें कि कोरोना महामारी के संकट काल में पहली बार यूपी बोर्ड ऑफलाइन परीक्षाओं का आयोजन कर रहा है. नकल रोकने और परीक्षाओं को सफल तरीके से आयोजित करने के लिए बोर्ड ने सख्त बंदोबस्त किए हैं. 

जानकारी के मुताबिक, गुरुवार को प्रथम पाली में हाई स्कूल व इंटर के 2 लाख 61 हजार 120 परीक्षार्थियों ने एग्जाम छोड़ दी. द्वितीय पाली में एक लाख 57 हजार 387 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी. हाईस्कूल और इंटर को मिलाकर कुल 4 लाख 18 हजार 507 परीक्षार्थियों ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड एग्जाम छोड़ीं. बता दें कि पहली पाली में हाई स्कूल की हिंदी प्रारंभिक हिंदी और इंटरमीडिएट की सैन्य विज्ञान की परीक्षा हुई है. जबकि दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की हिंदी व सामान्य हिंदी विषय की एग्जाम हुई. पहले दिन यूपी बोर्ड की परीक्षा में हाईस्कूल में और इंटर में कुल 23 छात्र नकल करते हुए पकड़े गए. हाईस्कूल में 16 छात्र, चार छात्रा व इंटरमीडिएट में दो छात्र, एक छात्रा नकल करते पकड़े गए.

बोर्ड परीक्षा में दूसरे के स्थान पर नौ परीक्षार्थी परीक्षा देते पकड़े गए हैं. ऐसे में चार जिलों में कुल चार केस दर्ज किए गए. गाजीपुर के दो, फतेहपुर के दो, गोंडा के एक और प्रयागराज के चार परीक्षार्थियों खिलाफ प्रशासन ने प्राथमिकी दर्ज करवाई है. सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यह जानकारी दी है. बता दें कि इस बार यूपी बोर्ड में कोई नकल नहीं कर सके इसके लिए प्रशासन ने खास प्रबंध किए हैं. सभी कक्षाओं में दो-दो CCTV कैमरे लगाए गए हैं, जिनमें न केवल वीडियो रिकॉर्डिंग होगी बल्कि ऑडियो रिकॉर्डिंग भी हो पाएगी. ऐसे में एग्जाम में बैठे बच्चे न तो खुद किसी किस्म की नकल को अंजाम दे पाएंगे और ना ही कोई टीचर उनकी सहायता कर पाएगा. कक्षा 10वीं और 12वीं की ऑफलाइन परीक्षाएं 24 मार्च से आरंभ होकर 12 अप्रैल तक चलेगी.

अब NIA करेगी हर्षा हत्याकांड की जांच, खुलेंगे कई अहम राज

'कालकाजी मंदिर से तत्काल हटाई जाएं अवैध झुग्गी-झोपड़ियां..', दिल्ली हाई कोर्ट का आदेश

मालेगांव ब्लास्ट केस: एक और गवाह अपने बयान से मुकरा, अब तक 19 गवाहों ने मारी पलटी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -