विश्व में पहली बार वायु प्रदूषण से हुई मौत मामले पर होगी सुनवाई, आ सकता है बड़ा फैसला

विश्व में पहली बार वायु प्रदूषण से हुई मौत मामले पर होगी सुनवाई, आ सकता है बड़ा फैसला
Share:

लंदन: विश्व में पहली बार किसी कोर्ट में वायु प्रदूषण के कारण हुई मौत पर सुनवाई की जाएगी। यूनाइटेड किंगडम हाई कोर्ट 30 नवंबर यानि आज इस केस पर सुनवाई करेगा। दरअसल लंदन में रहने वाली नौ वर्षीय एल्ला कीसी देबराह की वर्ष 2013 में मौत हो गई थी। एल्ला की मौत अस्थमा के गंभीर दौरे और सांस की समस्या की वजह से हुई थी। 

देबराह के घर के पास लगातार तीन सालों से वायु प्रदूषण लंदन के मानकों से अधिक रहा था। इसलिए एल्ला की मौत के पीछे वायु प्रदूषण को एक संभावित वजह के रूप में देखा जा रहा है। देबराह की मां रोजमंड एल्ला ने यूके हाई कोर्ट में इस मामले की सुनवाई के लिए याचिका दाखिल की थी। पीड़ित परिवार की कानूनी टीम ने इस केस को खोलने के लिए वायु प्रदूषण को आधार बनाया। इस मामले में वायु प्रदूषण की वजह से हुई बच्ची की मौत को लेकर सरकार की नाकामियों को बताया गया। 

इसके साथ ही याचिका में स्थानीय सरकार पर भी आरोप लगाए गए कि वायु प्रदूषण को रोकने के लिए स्थानीय सरकार की योजनाएं नाकाम रहीं। इस पर भी अदालत सुनवाई करेगा। बता दें कि एल्ला कीसी देबराह को मौत से पहले 27 बार अस्पताल जाना पड़ा था। एल्ला को सांस लेने में काफी समस्या हो रही थी। इसके अलावा अदालत में यह भी देखा जाएगा कि उसकी बीमारी के दौरान क्या प्रदूषण स्तर को सही तरीके से मापा गया था या नहीं। बता दें कि ये विश्व में पहला ऐसा मामला होगा, जिसमें वायु प्रदूषण से हुई मौत पर अदालत सुनवाई करेगा।

सिडनी में नवंबर की सबसे गर्म रात की गई दर्ज

अगर आप भी बना रहे है बाहर जाने का प्लान, तो रखें इन बातों का ध्यान

ब्रिटेन आगामी सप्ताह को मानता है 'बहुत महत्वपूर्ण'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -