एक साथ कोरोना के दो वेरिएंट की चपेट में आई महिला, 5 दिन में मौत

कोरोना महामारी ने दुनिया भर में अपना आतंक मचा रखा है वही बेल्जियम की एक 90 साल की महिला कोरोना संक्रमण के दो भिन्न-भिन्न वेरिएंट से संक्रमित हो गई। इस महिला में अल्‍फा एवं बीटा दोनों वेरिएंट पाए गए थे। हॉस्पिटल में एडमिट होने के पांच दिन पश्चात् उनकी मौत हो गई थी। बीटा वेरिएंट की सबसे पहले पहचान ब्रिटेन एवं दक्षिण अफ्रीका में की गई थी। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी एवं संक्रामक बीमारियों पर वार्षिक यूरोपीय कांग्रेस में इस अनूठे मामले पर बातचीत की गई थी।

वही इस केस पर चर्चा में एक्सपर्ट्स ने बताया कि डबल वेरिएंट इन्फ़ेक्शन के मामले, जिनमें कोई शख्स एक ही वक़्त में संक्रमण के दो वेरिएंट से संक्रमित पाया गया, दुर्लभ हो सकता है, मगर यह बिल्कुल भी आश्चर्यजनक नहीं है। कम वक़्त में कई लोगों से संक्रमण न तो असंभव है तथा न ही अनसुना।

दिल्ली स्थित इंटरनेशनल सेंटर फॉर जेनेटिक इंजीनियरिंग एंड बायोटेक्नोलॉजी के पूर्व डायरेक्टर वी। एस चौहान ने इसपर बताया, ‘अगर कोई शख्स एक से अधिक संक्रमित शख्स के संपर्क में आता है, तो वह उनमें से किसी एक या सभी से संक्रमण प्राप्त कर सकता है। ऐसा कुछ भी नहीं है जो इस प्रकार की घटना को रोकता है।’ इसके साथ ही वी। एस चौहान ने आगे बताया, वायरस को शरीर के भीतर फैलने और सभी प्रयासों को प्रभावित करने में कुछ वक़्त लगता है। ऐसा होने तक, कुछ कोशिकाएं दूसरे सोर्स से अन्‍य संक्रमण के लिए उपलब्‍ध हो सकती हैं।

सरकार ने कांवड़ यात्रा पर लगाया प्रतिबंध, धार्मिक स्थानों से जल ले जाने की भी नहीं होगी अनुमति

द्वारकाधीश मंदिर पर गिरी आकाशीय बिजली, ध्वजा जी को हुआ नुकसान... देखें हैरतअंगेज़ Video

इस शहर में बना भारत का अनोखा रेलवे स्टेशन, मिलेगी कई आधुनिक सुविधाएं

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -