केंद्रीय खेल मंत्री ने WADA को दी चेतावनी, कहा- राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला से हटाए प्रतिबंध
केंद्रीय खेल मंत्री ने WADA को दी चेतावनी, कहा- राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला से हटाए प्रतिबंध
Share:

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने सोमवार को विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी से आग्रह किया कि वह राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला पर लगाए गए निलंबन को हटाए, क्योंकि प्रयोगशाला ने वैश्विक निकाय द्वारा निर्धारित "विभिन्न सुधारात्मक उपाय" किए हैं। जुलाई 2020 में, वाडा ने एनडीटीएल के निलंबन को छह महीने के लिए बढ़ा दिया था, जो अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप नहीं था। विश्व डोपिंग रोधी प्रहरी वाडा ने पहले एनडीटीएल की मान्यता को पिछले साल अगस्त में छह महीने की अवधि के लिए निलंबित कर दिया था।

"एंटी डोपिंग, पोषण और खेल में चिकित्सीय आवश्यकता" पर एक वेबिनार के दौरान, मंत्री रिजिजू ने वाडा प्रमुख विटोल्ड बांका, जो वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए, उन्होंने अनुरोध किया कि एनडीटीएल को अगले साल जनवरी तक निलंबित कर दिया जाए, ताकि जल्द से जल्द डोप विश्लेषण फिर से शुरू किया जा सके। रिजिजू ने कहा, "एनडीटीएल ने वाडा द्वारा निर्धारित विभिन्न सुधारात्मक उपाय किए हैं और हमें उम्मीद है कि वाडा दिशानिर्देशों के तहत डोप विश्लेषण फिर से शुरू करेगा।" वाडा प्रमुख को संबोधित करते हुए, मंत्री ने कहा, "जब मैं और आपकी टीम की कोरोना महामारी की स्थिति में सुधार हुआ है तो मैं आपकी और आपकी टीम की भारत यात्रा का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं।"

"भारत खेलों में निष्पक्ष और स्वच्छ खेलों और अखंडता के लिए दृढ़ता से खड़ा है। हम डोपिंग रोधी गतिविधियों को मजबूत करने में वाडा, एनएडीओ (राष्ट्रीय डोपिंग रोधी संगठन) और आरडीओ (क्षेत्रीय डोपिंग रोधी संगठनों) को योगदान देने के लिए तैयार हैं।" निलंबन द्वारा मूत्र और रक्त के नमूनों के सभी विश्लेषणों सहित गतिविधियों को प्रतिबंधित किया गया था। वर्तमान में, नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी द्वारा एकत्र किए गए मूत्र के नमूनों को मुख्य रूप से दोहा में वाडा-मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला में भेजा जा रहा है।

हरियाणा बिजली कंपनियों के निम्न पदों पर निकली भर्तियां

ट्रांसपोर्टर्स यूनियन ने किया किसानों के भारत बंद का समर्थन

राउरकेला ने हॉकी विश्व कप 2023 से पहले स्मार्ट सिटी परियोजनाओं को किया तेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -