केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पशु दुर्घटनाओं को रोकने के लिए राजमार्गों पर बांस की बाड़ लगाने का आह्वान किया
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पशु दुर्घटनाओं को रोकने के लिए राजमार्गों पर बांस की बाड़ लगाने का आह्वान किया
Share:

 नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से आवारा जानवरों को सड़कों पर आने से रोकने के लिए एक्सप्रेसवे और राष्ट्रीय राजमार्गों पर अवरोधक लगाने का आग्रह किया है। उन्होंने राजमार्गों पर जानवरों की आवाजाही को नियंत्रित करने के लिए नियमों को सख्ती से लागू करने की आवश्यकता पर जोर दिया, जो सड़क दुर्घटनाओं और मौतों में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि केंद्र सरकार ने देश में सड़क बुनियादी ढांचे के विकास के उद्देश्य से विभिन्न परियोजनाएं शुरू की हैं, साथ ही राजमार्गों पर घूमने वाले जानवरों के कारण होने वाली दुर्घटनाओं के मुद्दे को भी संबोधित किया है। हाल ही में, श्री गडकरी ने राज्यसभा को सूचित किया कि सरकार एक्सप्रेसवे और राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे बांस से निर्मित अभिनव "बहु बल्ली" बाड़ लगाने की योजना बना रही है। इस प्रकार की बाड़ लगाने के लिए एक पायलट परियोजना छत्तीसगढ़ के लिए निर्धारित है, जिसका व्यापक परीक्षण और अनुमोदन पहले ही पूरा हो चुका है।

गडकरी ने इस बांस-आधारित बाड़ लगाने के समाधान की पर्यावरण-अनुकूल प्रकृति पर जोर दिया, इसकी पर्यावरण-मित्रता और दक्षता पर प्रकाश डाला। जानवरों को राजमार्गों में प्रवेश करने से रोकने के लिए अक्ष-नियंत्रण सड़कों की शुरूआत भी चल रही है। इससे पहले, बांस क्षेत्र और पूरे भारत के लिए एक महत्वपूर्ण विकास में, मार्च में महाराष्ट्र के चंद्रपुर और यवतमाल जिलों को जोड़ने वाले राजमार्ग पर 200 मीटर लंबा बांस क्रैश बैरियर स्थापित किया गया था। सुरक्षा चिंताओं और पर्यावरणीय विचारों दोनों को संबोधित करते हुए, इस उपलब्धि को स्टील बाधाओं के लिए एक सराहनीय विकल्प के रूप में गडकरी द्वारा सराहा गया। मंत्री के अनुसार, इन प्रयासों का व्यापक लक्ष्य टिकाऊ राजमार्ग बनाना और वन्यजीवों और मवेशियों दोनों को नुकसान को कम करना है।

'हिंदी-चीनी भाई-भाई का नारा किसने दिया था..', राहुल गांधी के दावे पर भड़के सिंधिया

रजनीकांत ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से की मुलाकात, लखनऊ में देखी फिल्म 'जेलर'

ग़दर-2 की सफलता से गदगद हैं हेमा मालिनी, सनी को लेकर कही ये बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -