रीट परीक्षा को लेकर बेरोजगारों का फूटा गुस्सा, आंदोलन करने की दी चेतावनी
रीट परीक्षा को लेकर बेरोजगारों का फूटा गुस्सा, आंदोलन करने की दी चेतावनी
Share:

जयपुर: राजस्थान सरकार की ओर से 41 दिनों पहले 31 हजार पदों पर शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) की घोषणा की गई थी. सरकार ने पात्रता परीक्षा के साथ ही 2 अगस्त को परीक्षा तिथि भी निर्धारित की कर ली हैं परन्तु 41 दिनों के पश्चात् भी रीट परीक्षा को लेकर सिलेबस जारी अभी तक नहीं हो पाया गया है. और इसके साथ ही ना ये स्पष्ट किया गया है कि परीक्षा को लेकर दो पेपर आयोजित किये जायेंगे या फिर एक पेपर, जिसके चलते प्रदेशभर के करीबन 11 लाख बेरोजगार इस असमंजस में हैं. तक़रीबन डेढ़ महीने पहले जब स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा की तिथि आगे बढ़वाने की मांग को लेकर आंदोलन चल रहा था.आंदोलन को शांत करने के लिए सरकार ने प्रदेशभर के लाखों बेरोजगारों के लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) के 31 हजार पदों पर 2 अगस्त को परीक्षा आयोजित करने की घोषणा कर दी थी परन्तु अभी तक डेढ़ महीने बाद भी राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से सिलेबस जारी नहीं होने के कारण बेरोजगार शंका में हैं.

प्रदेश के बेरोजगारों के मन में कई ऐसे सवाल हैं, जिनको लेकर बेरोजगार सरकार के मंत्री और राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की और आशा से देख रहे हैं परन्तु इन सवालों केपर को इसके लिए स्पष्टीकरण नहीं दे पा रहा हैं. यदि बात कि जाये राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ अध्यक्ष उपेन यादव ने बताया है कि "41 दिन पहले सरकार ने आनन-फानन में 31 हजार पदों पर पात्रता परीक्षा की घोषणा कर दी परन्तु सरकार ने इस परीक्षा को लेकर अभी तक कोई स्पष्टीकरण नहीं दी हैं. तो ऐसे में 2 अगस्त को होने वाली परीक्षा के आने में महज 6 महीने का समय शेष है और सिलेबस जारी नहीं होने की कारण परीक्षा की तैयारी में जुटे बेरोजगार परेशानी का सामना कर रहे हैं." अध्यापक पात्रता परीक्षा को लेकर प्रदेश के बेरोजगारों के सवाल कई सवाल हैं

जिसमें सरकार ने रीट लेवल टू में वेटेज हटाने की घोषणा की, परन्तु अभी तक या नहीं बताया गया कि लेवल 2 में विषय का पेपर अलग से होगा या नहीं, और अगर होगा तो लेवल-1 के पेपर के साथ होगा या अलग से होगा और इतने नंबर का पेपर आएगा इसका भी कोई पुष्टि नहीं हुए हैं अगर परीक्षा में दो पेपर आयोजित होंगे, तो दोनों पेपर का वेटेज कितना होगा वही अध्यापक पात्रता परीक्षा में राजस्थान का सामान्य ज्ञान कहां जोड़ा जाएगा इसी के साथ ही सबसे बड़ा सवाल, यह हैं कि सरकार ने परीक्षा की तिथि 2 अगस्त घोषित की है. ऐसे में क्या बोर्ड समय पर परीक्षा करवा पाएगा या नहीं इन सभी सवाल सभी बेरोजगारों के मन हैं वहीं शिक्षा मंत्री को भी सिलेबस जारी करने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंप जा चुका हैं, परन्तु अभी तक कोई कदम नहीं उठाते दिखा रहा हैं.इसको लेकर बेरोजगार आक्रोश में दिख रहे हैं.और इन सभी ने यह एलान भी कर दिया हैं कि यदि इस परीक्षा को लेकर यदि १० दिनों में सिलेबस जारी नहीं किया गया तो सभी बेरोजगार मिल कर एक आंदोलन करेंगे.

यूपी पुलिस का अजब कारनामा, CAA का टेंट समझकर उखाड़ डाला शादी का मंडप

फिल्म फेयर में ड्रेस के कारण ट्रोल हुईं नुसरत भरुचा, ट्रोलर्स ने कहा- 'पेंटी पहनना भूल गई'...'

फिल्म में रोल दिलाने के नाम पर युवक ने किया 12वीं की छात्रा संग बलात्कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -