यूएनएससी का जलवायु संकट और कोरोना महामारी की वैश्विक चुनौतियों पर होगा ध्यान केंद्रित
यूएनएससी का जलवायु संकट और कोरोना महामारी की वैश्विक चुनौतियों पर होगा ध्यान केंद्रित
Share:

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के अध्यक्ष ने घोषणा की कि फरवरी में यूएनएससी के लिए काम का कार्यक्रम जलवायु संकट, कोरोना महामारी और संघर्ष की वैश्विक चुनौतियों पर केंद्रित होगा।  संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने परिषद को संक्षिप्त जानकारी देने पर सहमति जताई है। संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन की राजदूत बारबरा वुडवर्ड ने कहा, हमारा समग्र उद्देश्य एक सुरक्षा परिषद है जो महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों का समाधान करती है।

उन्होंने कहा, ब्रिटेन ने सोमवार को फरवरी महीने के लिए यूएनएससी का घूर्णन राष्ट्रपति पद ग्रहण किया। लेकिन हम एक सुरक्षा परिषद भी देखना चाहते हैं जो नए (निर्वाचित) सदस्यों और बहुपक्षीयता के प्रति अमेरिकी प्रशासन की नई प्रतिबद्धता को देखते हुए नए समझौतों के लिए अवसर ले रही है। उन्होंने कहा कि हम पारदर्शिता, परिणामों और युवाओं के नजरिए पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, क्योंकि अब हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, वे वास्तव में अंतर-पीढ़ीगत चुनौतियां हैं ।

सुरक्षा परिषद के काम के बारे में संवाददाताओं को जानकारी देते हुए वुडवर्ड ने कहा कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 23 फरवरी को जलवायु सुरक्षा पर खुली बहस की अध्यक्षता करेंगे। उन्होंने कहा कि यह बहस विशेष रूप से उन खतरों पर दिखेगी जो जलवायु परिवर्तन संघर्ष, शांति और सुरक्षा के लिए बन गए हैं, जिस तरह से सूखे से अकाल और बाढ़ का कारण विस्थापन होता है। वुडवर्ड ने कहा, "तो हम संबंधों के इस तरह का पता लगाने और शांति और सुरक्षा के लिए जोखिम को रोकने के तरीकों को देखना चाहते हैं। ब्रिटेन इस साल के अंत में स्कॉटलैंड के ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन की मेजबानी करेगा। हमारी दूसरी प्राथमिकता कोरोना है, और टीकाकरण पाठ्यक्रम के इस समय Covid के प्रसार का मुकाबला करने का सबसे महत्वपूर्ण तत्व हैं। वुडवर्ड ने कहा, क्योंकि जैसा कि हम सभी जानते हैं, कोई भी तब तक सुरक्षित नहीं है जब तक हम सभी सुरक्षित नहीं हैं।

MQM संस्थापक अल्ताफ हुसैन के कोरोना संक्रमित होने के बाद आईसीयू में ले जाया गया

नेपाल के लोबुज्या से 110 किमी NNE पर आया 5.2 तीव्रता का भूकंप

बर्ड फ्लू के प्रकोप के बीच जापान के इबाराकी प्रान्त हजारों मुर्गियों को छोड़ा गया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -