संयुक्त राष्ट्र ने चीन को हांगकांग कानून को रद्द करने के लिए प्रोत्साहित किया
संयुक्त राष्ट्र ने चीन को हांगकांग कानून को रद्द करने के लिए प्रोत्साहित किया
Share:

न्यूयॉर्क: संयुक्त राष्ट्र ने चीन को 1 जुलाई, 2020 से हांगकांग पर लगाए गए एक कठोर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को निरस्त करने के लिए प्रोत्साहित किया है, जिसमें राजनीतिक विरोध और सार्वजनिक असंतोष पर एक शहरव्यापी कार्रवाई के तहत नागरिक और राजनीतिक अधिकारों के लिए सुरक्षा की कमी का हवाला दिया गया है।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार समिति ने अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार वाचाओं के साथ चीन के अनुपालन की आवधिक समीक्षा के बाद एक रिपोर्ट में कहा कि यह "गहराई से चिंतित" है कि राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की व्याख्या "राष्ट्रीय सुरक्षा" के अर्थ के बारे में स्पष्टता की कमी का हवाला देते हुए बहुत व्यापक रूप से की जा रही है।

रिपोर्ट में कहा गया है, '2020 में लागू होने के बाद से, कानून ने कथित तौर पर 12 बच्चों सहित 200 से अधिक लोगों की गिरफ्तारी की है.' रिपोर्ट में कहा गया है कि कानून के तहत लोगों को जांच, अभियोजन, मुकदमे और सजा काटने के लिए चीन भेजे जाने का भी प्रावधान है.

समिति ने कहा कि चीन ने नागरिक और राजनीतिक अधिकारों या आर्थिक अधिकारों पर अंतरराष्ट्रीय समझौतों की पुष्टि नहीं की है, इसलिए संधियां ऐसे मामलों पर लागू नहीं होंगी।

रेडियो फ्री एशिया (आरएफए) की रिपोर्ट के अनुसार,  इसने हांगकांग के अधिकारियों से "वर्तमान राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को हटाने के लिए ठोस प्रयास करने और इस बीच, कानून को निष्पादित करने से बचने" का आग्रह किया।

रिपोर्ट के अनुसार, "मुख्य कार्यकारी की अत्यधिक शक्ति और अन्य उपायों को कानून में अनुमति दी गई है ... न्यायपालिका की स्वतंत्रता और न्याय तक पहुंच और निष्पक्ष परीक्षण के अधिकार के लिए प्रक्रियात्मक सुरक्षा को प्रभावी ढंग से कमजोर कर सकता है." इसने मानवाधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी रक्षा के लिए एक व्यापक जनादेश और उपयुक्त क्षमताओं के साथ एक स्वतंत्र राष्ट्रीय मानवाधिकार एजेंसी की स्थापना का भी आग्रह किया।

दिल्ली में घटेंगी शराब की दुकानें.., LG के आदेश के बाद आबकारी विभाग का नया फरमान

सहारनपुर में बड़ा हादसा, ट्रक और ट्राली की टक्कर, चपेट में आए 6 कांवड़िए

नौसेना में क्या है MR भर्ती? यहाँ जानिए सब कुछ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -