संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने की धूमिल संभावनाओं की चेतावनी दी
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने की धूमिल संभावनाओं की चेतावनी दी
Share:

संयुक्त राष्ट्र: राजनीतिक और शांति निर्माण मामलों के लिए संयुक्त राष्ट्र के अवर महासचिव रोजमेरी डिकार्लो ने कहा है कि रूस-यूक्रेन संघर्ष एक "उत्साहजनक" अनाज सौदे के बावजूद समाप्त होने का कोई संकेत नहीं दिखाता है।

संयुक्त राष्ट्र के राजनीतिक मामलों के प्रमुख ने राजदूतों को जानकारी दी, यह देखते हुए कि शांति के लिए धूमिल दृष्टिकोण के बावजूद, काला सागर के माध्यम से अनाज के निर्यात की सुरक्षित बहाली पर हालिया समझौता संघर्ष में एक उज्ज्वल स्थान था।

"अनाज समझौता एक संकेत है कि पार्टियों के बीच चर्चा मानव पीड़ा को कम करने की खोज में संभव है,"  डिकार्लो ने कहा,  यह कहते हुए कि  रूसी बलों द्वारा डिकार्लोस, घातक हमले जून के अंत में अपनी आखिरी ब्रीफिंग के बाद से निर्बाध रूप से जारी रहे हैं, जिससे कई यूक्रेनी शहरों और कस्बों को खंडहर में छोड़ दिया गया है।

मारे गए, घायल हुए या अक्षम नागरिकों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार एजेंसी, OHCHR के अनुसार, बुधवार तक 12,272 नागरिक हताहत हुए, जिनमें 5,237 मौतें शामिल हैं।

मेरी पिछली ब्रीफिंग के बाद से, कम से कम 1,641 अतिरिक्त नागरिक हताहत हुए हैं, जिनमें 506 मौतें और 1,135 घायल शामिल हैं। वास्तविक संख्या बहुत अधिक है, उसने दावा किया; ये अनुमान प्रलेखित मामलों पर आधारित हैं। सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र समझौते के निष्पादन का समर्थन करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है, जो पिछले हफ्ते तुर्की में हुआ था।

संकट के वैश्विक प्रभाव पहले से ही "स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से स्पष्ट" हैं,  डिकार्लो ने कहा कि  वे केवल सर्दियों के दृष्टिकोण और लड़ाई के रूप में खराब हो जाएंगे।

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को सूचित किया, "अनाज और उर्वरकों पर अच्छे घटनाक्रम के बावजूद, हम युद्ध को समाप्त करने के लिए राजनयिक प्रयासों के वास्तविक पुनरारंभ की दिशा में बदलाव की संभावनाओं की कमी के बारे में गंभीर रूप से चिंतित हैं।

"किसी भी तरफ से एस्केलेटरी बयानबाजी, विशेष रूप से भौगोलिक रूप से संघर्ष का विस्तार करने या एक संप्रभु राज्य के रूप में यूक्रेन की स्थिति पर विवाद करने के बारे में, इस्तांबुल में प्रदर्शित रचनात्मक भावना के अनुरूप नहीं है," उसने कहा।

तेज रफ़्तार ट्रेन की चपेट में आई छात्रों से भरी बस, 11 की मौत, 6 घायल

साली की सगाई पर फूट-फूटकर रोने लगा जीजा, वजह जानकर पत्नी को लगा झटका

फिलिस्तीन ने संयुक्त राष्ट्र की सदस्यता का आह्वान किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -