संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने भारतीय वैक्सीन बनाने की बढ़ाई क्षमता
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने भारतीय वैक्सीन बनाने की बढ़ाई क्षमता
Share:

भारत ने कोरोना वायरस के खिलाफ दो टीके विकसित किए हैं और इसे अन्य देशों को भी आपूर्ति कर रहा है। संपूर्ण विश्व वायरस से लड़ने की अपनी क्षमताओं के लिए भारत की प्रशंसा कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शुक्रवार को वैक्सीन बनाने वाले हब के रूप में दुनिया में भारत की भूमिका की प्रशंसा की।

उन्होंने दुनिया भर के देशों को कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति के लिए भारत की सराहना की। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा- "मैं यह कहना चाहूंगा कि हम भारत पर कितना भरोसा करते हैं। मेरा मतलब है कि भारत के पास सबसे उन्नत दवा उद्योगों में से एक है। भारत ने जेनेरिक के उत्पादन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जो एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व था। दुनिया भर में दवाओं तक पहुंच का लोकतंत्रीकरण होने की गुटेरेस को उम्मीद है, और भारत के पास वे सभी उपकरण होंगे जो यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कि वैश्विक टीकाकरण अभियान संभव है। वह सोचते हैं कि भारत की उत्पादन क्षमता आज दुनिया की सबसे अच्छी संपत्तियों में से एक है, और मुझे उम्मीद है कि दुनिया समझती है कि इसका पूरी तरह से उपयोग किया जाना चाहिए।

भारत ने "वैक्सीन मैत्री" नामक अपनी पहल के तहत पहले चरण में नौ देशों में 6 मिलियन से अधिक कोरोना खुराक की आपूर्ति की है। विभिन्न देशों को अनुबंधित आपूर्ति भी चरणबद्ध तरीके से की जा रही है।

श्रीलंका ने 'मेड इन इंडिया' टीकों के साथ शुरू किया टीकाकरण अभियान

फ्रांस में फटा कोरोना का गुब्बार, सामने आए 23,770 नए संक्रमित केस

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख को न्यूयॉर्क में मिली कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -