संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख ने की पेरिस समझौते पर अमेरिका के पुन: प्रवेश की सराहना
संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख ने की पेरिस समझौते पर अमेरिका के पुन: प्रवेश की सराहना
Share:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शुक्रवार को जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते में संयुक्त राज्य अमेरिका के पुन: प्रवेश की सराहना की और 2050 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन को प्राप्त करने के लिए वैश्विक कार्रवाई का आह्वान किया। उन्होंने कहा, आज अमेरिका की आधिकारिक रूप से आशा का दिन है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पेरिस समझौते में शामिल होने के लिए यह अमेरिका और दुनिया के लिए अच्छी खबर है। पिछले चार वर्षों के लिए, एक प्रमुख खिलाड़ी की अनुपस्थिति ने पेरिस समझौते में एक अंतर पैदा कर दिया। इसलिए आज, जैसा कि हम संयुक्त राज्य अमेरिका को इस संधि में फिर से प्रवेश करते हैं, हम इसकी बहाली को भी पहचानते हैं। अपने संपूर्णता में, जैसा कि इसके रचनाकारों का इरादा था। 

अमेरिका ने 22 अप्रैल, 2016 को पेरिस समझौते पर हस्ताक्षर किए, और 3 सितंबर, 2016 को समझौते से बाध्य होने के लिए अपनी सहमति व्यक्त की। शुक्रवार को गुटेरेस ने अमेरिका और वैश्विक कार्रवाई के लिए 2050 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन को प्राप्त करने का आह्वान किया। पेरिस समझौता एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। लेकिन अभी तक की गई प्रतिबद्धताएँ पर्याप्त नहीं हैं। गुटेरेस ने कहा, यहां तक कि पेरिस में की गई प्रतिबद्धताओं को भी पूरा नहीं किया जा रहा है। 2015 से छह साल, जब पेरिस समझौते पर बातचीत हुई थी। कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर रिकॉर्ड ऊंचाई पर है। 

उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में आग, बाढ़ और अन्य चरम मौसम की घटनाएं खराब हो रही हैं। यदि हम पाठ्यक्रम में बदलाव नहीं करते हैं, तो हम इस सदी में 3 डिग्री से अधिक के भयावह तापमान वृद्धि का सामना कर सकते हैं। यह वर्ष वैश्विक जलवायु कार्रवाई के लिए महत्वपूर्ण है, और नवंबर में ग्लासगो, स्कॉटलैंड में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन एक मेक-या-ब्रेक का अवसर होगा। उन्होंने कहा कि सरकारें लोगों और ग्रह का भविष्य तय करेंगी। उन्होंने कहा कि अमेरिका, दुनिया की 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के समूह के सभी सदस्यों के साथ, तीन मुख्य उद्देश्यों- दीर्घकालिक दृष्टि, परिवर्तन का दशक, और तत्काल जलवायु कार्रवाई को पूरा करने में निर्णायक भूमिका निभाता है।

फ्रांस में कोरोना का प्रकोप, बीते 24 घंटों में सामने आए 24,116 संक्रमित मामले

नासा के Perseverance Rover ने मंगल ग्रह से भेजी अपनी सेल्फी

केरल: 4 वर्षों में 1 लाख से अधिक लोगों ने हासिल की साक्षरता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -