केरल: 4 वर्षों में 1 लाख से अधिक लोगों ने हासिल की साक्षरता
केरल: 4 वर्षों में 1 लाख से अधिक लोगों ने हासिल की साक्षरता
Share:

तिरुवनंतपुरम: एक ऐतिहासिक उपलब्धि में, केरल में पिछले चार वर्षों में कुल 1,08,057 निरक्षर लोग, जिनमें से अधिकांश सीमांत वर्गों से संबंधित हैं, उन्होंने पत्रों की दुनिया में शुरुआत की है, सरकारी आंकड़ों के अनुसार बताया गया। यह भी एक अवधि (2016-2020) है कि आदिवासी लोगों की सबसे अधिक संख्या में दक्षिणी राज्य में पिछले 30 वर्षों में साक्षरता प्राप्त देखा था।

आदिवासियों के अलावा बड़ी संख्या में मछुआरे और नौकरी की तलाश में दूसरे राज्यों से केरल आए प्रवासी कामगार भी उन लोगों में शामिल थे जिन्होंने या तो साक्षरता हासिल की या समतुल्यता पाठ्यक्रमों के माध्यम से अपनी बंद की गई पढ़ाई को आगे बढ़ाया। केरल सरकार के सामान्य शिक्षा विभाग के अंतर्गत एक स्वायत्त संस्था केरल राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण (केएसएलएमए) द्वारा लागू विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से यह दुर्लभ उपलब्धि हासिल की गई।

केएसएलएमए कार्यक्रमों के माध्यम से अपना पहला पत्र सीखने वालों के अलावा, प्राधिकरण द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार महिलाओं सहित कुल 1,35,608 लोगों ने अपने विभिन्न तुल्यता कार्यक्रमों-24,148 छात्रों (चौथी कक्षा), 21, 950 (सातवीं कक्षा), 64,663 (10वें),  24,847 (प्लस टू) को मंजूरी दी है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि आंकड़ों में महत्व का अनुमान है क्योंकि पिछली यूडीएफ सरकार के कार्यकाल में 2011-2015 के दौरान केवल 4,600 लोगों ने राज्य सरकार के कार्यक्रमों के माध्यम से साक्षरता हासिल की थी।

 

सेक्शन ऑफिसर के 200 पदों पर निकली वेकेंसी, मिलेगा एक लाख से अधिक वेतन

सीआईएसएफ में इन पदों पर निकली भर्तियां, जल्द करें आवेदन

मध्य प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा की बदली तारीख

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -