यूक्रेन को मिले जर्मनी के घातक राकेट लांचर
यूक्रेन को मिले जर्मनी के घातक राकेट लांचर
Share:

कीव: जर्मन सरकार द्वारा आपूर्ति किए गए मार्स-II कई रॉकेट लॉन्चर यूक्रेन में पहुंच गए हैं, उक्रेन के रक्षा मंत्री श्री ओलेक्सी रेज़निकोव ने ट्विटर पर घोषणा की है।

56 वर्षीय राजनेता ने ट्वीट किया, 'इन उपकरणों के लिए जर्मनी और विशेष रूप से मेरी सहयोगी रक्षा मंत्री क्रिस्टीन लैम्ब्रेक्ट को धन्यवाद।

तीन मिसाइल लॉन्चर पिछले हफ्ते वितरित किए गए थे, जैसा कि लैम्ब्रेक्ट ने पहले घोषणा की थी। इसके अलावा, समाचार एजेंसी डीपीए के अनुसार, जर्मनी ने पहले यूक्रेन को तेंदुए के एंटी-एयरक्राफ्ट टैंक और स्व-चालित होवित्जर 2000 आर्टिलरी सिस्टम सहित भारी हथियार भेजे हैं।

मार्स, मध्यम आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम के लिए छोटा, एक हथियार है जो विभिन्न प्रभावों के साथ मिसाइलों को लॉन्च कर सकता है, जैसे कि जीपीएस सिस्टम के साथ खान-इजेक्टिंग मिसाइल या निर्देशित मिसाइलें।

लॉन्च बैटरी, जो युद्ध के लिए 12 मिसाइलों को ले जा सकती है, को 50 किमी / घंटा की शीर्ष गति के साथ ट्रैक किए गए वाहनों के ऊपर रखा गया है। कुछ उदाहरणों में, गोलियों की सीमा 100 किलोमीटर से अधिक है।

उच्च गतिशीलता तोपखाने रॉकेट सिस्टम (HIMARS) अमेरिका से कई रॉकेट लांचर और ब्रिटेन से M270 MLRS के साथ, MARS II तीसरा लंबी दूरी का तोपखाने का हथियार है जिसे पश्चिम ने यूक्रेन भेजा है।

यूक्रेन को चार अमेरिकी निर्मित आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम प्राप्त हुए हैं, रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव ने कहा। इस बीच, मास्को ने यूक्रेन को अधिक हथियार प्रदान करके संघर्ष को बाहर निकालने के पश्चिम की निंदा की है, और कहा है कि लंबी दूरी के हथियारों की आपूर्ति अपनी सुरक्षा के लिए अधिक यूक्रेनी इलाके पर नियंत्रण को मजबूत करने के रूस के प्रयासों को  सही ठहराती है।

सऊदी रब में खोजी गई 8000 साल पुरानी सभ्यता, मिला प्राचीन मंदिर

इजरायल,फिलीस्तीन के कर राजस्व से USD176 मिलियन को कम करेगा

श्रीलंका की तमिल पार्टी ने विक्रमसिंघे का किया समर्थन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -