यूक्रेन संकट: रूसी बलों ने यूक्रेन की प्रमुख तेल रिफाइनरी पर हमला किया
यूक्रेन संकट: रूसी बलों ने  यूक्रेन की प्रमुख तेल रिफाइनरी पर हमला किया
Share:

कीव: रूसी बलों ने यूक्रेन के केंद्रीय पोल्टावा क्षेत्र क्रेमेनचुक में एक बड़ी तेल रिफाइनरी पर रॉकेट हमला किया, पोल्टावा क्षेत्रीय सैन्य-नागरिक प्रशासन के अध्यक्ष, डिमैट्रो लुनिन ने कहा ।

टेलीग्राम पर, लुनिन ने कहा, "पोल्टावा क्षेत्र की आज की गोलाबारी संभवतः पूर्ण पैमाने पर युद्ध के दौरान सबसे बड़ी है." शिन्हुआ समाचार रिपोर्ट के अनुसार, बारह रॉकेट क्रेमेनचुक में बुनियादी ढांचे की साइटों को हिट करते हैं, जिनमें से अधिकांश तेल रिफाइनरी से टकराते हैं। लुनिन के मुताबिक, बमबारी के कारण तेल रिफाइनरी में आग लग गई, लेकिन कोई भी घायल नहीं हुआ।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, क्रेमेनचुक रिफाइनरी यूक्रेन की सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी है, जिसकी डिजाइन क्षमता 18.6 मिलियन टन है। अप्रैल की शुरुआत में रूसी मिसाइलों द्वारा मारे जाने के बाद, संयंत्र को बंद करने के लिए मजबूर किया गया था।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि रूसी सेना ने गुरुवार रात को चेर्निहिव क्षेत्र और स्कूलों पर बमबारी की।  ज़ेलेंस्की ने यह भी कहा कि वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बात करने के लिए तैयार हैं और "हमें एक समझौते पर पहुंचना चाहिए," लेकिन कोई समय सीमा नहीं है।

संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, नाटो में शामिल होने के लिए फिनलैंड और स्वीडन की पसंद उन्हें तटस्थ से शत्रुतापूर्ण देशों में परिवर्तित कर देगी, जिससे उन्हें रूस के लिए संभावित लक्ष्य बनाया जा सकता है।  संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च मानवाधिकार समिति ने एक प्रस्ताव पारित किया है जिसमें अपने जांचकर्ताओं को रूस की घुसपैठ के बाद उत्तरी यूक्रेन में संदिग्ध अधिकारों के हनन और उल्लंघनों की जांच करने का निर्देश दिया गया है।

ब्रिटेन-यूरोपीय संघ , आयरलैंड पर ब्रेक्सिट के कारण देशो में दरार

वित्त वर्ष 2022 के पहले सात महीनों में अमेरिकी संघीय घाटा 360 बिलियन अमरीकी डालर

पुतिन ने विशेषज्ञों को 'शत्रुतापूर्ण' देशों के साथ व्यापार भुगतान पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -