पुतिन ने विशेषज्ञों को 'शत्रुतापूर्ण' देशों के साथ व्यापार भुगतान पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया
पुतिन ने विशेषज्ञों को 'शत्रुतापूर्ण' देशों के साथ व्यापार भुगतान पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया
Share:

रूस: सोमवार को, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक अंतरराष्ट्रीय भुगतान कार्य समिति का गठन किया, जिसे "अमित्र" देशों के साथ लेनदेन के लिए शर्तों का निर्धारण करने का काम सौंपा गया था। पुतिन ने मार्च में चेतावनी दी थी कि दुनिया का सबसे बड़ा प्राकृतिक गैस उत्पादक रूस, गैर-दोस्ताना देशों को गज़प्रोमबैंक के साथ खाते बनाकर और यूरो या डॉलर में भुगतान करके रूबल में ईंधन के लिए भुगतान करने के लिए बाध्य करेगा, जिसे बाद में रूसी मुद्रा में अनुवादित किया जाएगा।  जब पोलैंड और बुल्गारिया अनुपालन करने में विफल रहे, तो रूस के गज़प्रोम ने उन्हें पिछले महीने बंद कर दिया। क्रेमलिन ने कहा कि जो कोई भी नई भुगतान शर्तों को स्वीकार करने से इनकार करता है,  उसे समान परिणामों का सामना करना पड़ेगा।

आदेश के अनुसार, कार्य समूह "अंतरराष्ट्रीय भुगतान के लिए एक बुनियादी ढांचा विकसित करेगा, जिसमें रूसी रूबल भी शामिल है, अन्य राज्यों और क्षेत्रों के व्यापारिक भागीदारों के साथ जो रूस के खिलाफ शत्रुतापूर्ण कृत्यों में संलग्न हैं।
यह चीन और भारत जैसे मित्र देशों के साथ रूबल और अन्य राष्ट्रीय मुद्राओं में भुगतान की शर्तों की भी जांच करेगा, हालांकि कोई नाम नहीं दिया गया था।

पैनल, जिसका नेतृत्व राष्ट्रपति के सलाहकार मैक्सिम ओरेश्किन करेंगे और इसमें सेंट्रल बैंक के गवर्नर एलवीरा नाबुलिना जैसे शीर्ष अधिकारी शामिल होंगे, को विदेशी भंडार में रूस के 640 बिलियन अमरीकी डालर के आधे से अधिक के फ्रीजिंग से जुड़े जोखिमों को कम करने के तरीकों की पहचान करने का भी काम सौंपा जाएगा।

रूस को पश्चिमी देशों ने 24 फरवरी को यूक्रेन में सैनिक भेजने के लिए भारी प्रतिबंध लगाया है। मॉस्को देश को निरस्त्र करने और इसे "खतरनाक राष्ट्रवादियों" से छुटकारा पाने के लिए यूक्रेन में एक "विशेष सैन्य अभियान" आयोजित करने का दावा करता है।  रूस काउंटर-प्रतिबंधों को लागू कर रहा है और "अमित्र" देशों की एक सूची को अधिकृत कर रहा है जिसमें अमेरिका, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम और यूरोपीय संघ के सदस्य शामिल हैं।

पाकिस्तान सरकार ने पंजाब प्रांत के गवर्नर को किया बर्खास्त

यून सुक-येओल को दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई जाएगी

शी जिनपिंग ने चीन, जर्मनी से अपने संबंधों की स्थिर भूमिका का बेहतर उपयोग करने का आग्रह किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -