उज्जवला योजना की हितग्राहियों सूची में कांग्रेस के दिग्गज करोड़पति परिवार नेताओ के नाम शामिल
उज्जवला योजना की हितग्राहियों सूची में कांग्रेस के दिग्गज करोड़पति परिवार नेताओ के नाम शामिल
Share:

जगदलपुर। उज्जवला योजना के तहत खाद्य विभाग द्वारा वार्डों में जारी हितग्राहियों की सूची में भारी गड़बड़झाला नजर आ रहा है। वर्ष 2011 के जनगणना सर्वे सूची के आधार पर बनाए गए हितग्राहियों की इस सूची में कांग्रेस के दिग्गज करोड़पति नेता के परिवार समेत धनिक लोगों के नाम शामिल हैं।

सरकार की उज्जवला योजना के तहत जिले में एक लाख 22 हजार बीपीएल परिवार को रसोई गैस कनेक्शन प्रदाय किया जाना है। पहले चरण में 18 हजार नौ लोगों को कनेक्शन दिए जाएंगे। इसके लिए जनपद पंचायतों तथा गैस एजेंसियों के जरिए आवेदन पत्र जमा किए गए हैं। योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही को वर्ष 2011 के जनगणना के अनुसार बने सर्वे सूची डाटा में नाम दर्ज होना चाहिए।

वहीं बीपीएल श्रेणी सूचकांक सात के अंतर्गत होना चाहिए। साथ ही आवेदक महिला मुुखिया के परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पूर्व में एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए। वर्ष 2011 के सर्वे सूची में करोड़पतियों का नाम भी बीपएल श्रेणी में दर्ज किया गया है। इसका खुलासा खाद्य विभाग द्वारा शहर के राजीव गांधी वार्ड पार्षद को सौंपी सूची में हुआ है। इस वार्ड के करीब साठ फीसदी हितग्राही अपात्र हैं।

इनमें से अधिकतर तो कार, बंगलों के मालिक भी हैं। अधिकारी नियम का हवाला देते सर्वे सूची के आधार पर लिस्टिंग करना बता रहे हैं जबकि गैस एजेंसियों को ऑन लाइन छंटनी करने की जवाबदेही दी गई है। ग्रामीण क्षेत्रों के कुछ एजेंसी संचालकों के द्वारा रकम लेकर भी फार्म जमा करवाने की बात सामने आ रही है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -