बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में एक ही दिन में दो बाघ शावकों की मौत, शुरू हुई जांच
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में एक ही दिन में दो बाघ शावकों की मौत, शुरू हुई जांच
Share:

उमरिया: मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में स्थित बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में एक ही दिन में दो बाघ शावकों की मौत चिंता का विषय है। यह घटना वन्यजीव संरक्षण के लिए एक बड़ा झटका है, और इस घटना की गहन जांच की आवश्यकता है।

दोनों शावकों की उम्र एक वर्ष से कम थी, जो दर्शाता है कि वे अभी भी अपनी मां पर निर्भर थे। पनपथा रेंज में मिले शावक का शव बुरी तरह से नोचा हुआ था, जिससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि उसकी मौत किसी दूसरे जानवर के हमले से हुई होगी। खितौली रेंज में मिले शावक की मौत का कारण अभी स्पष्ट नहीं है, लेकिन यह भी चिंताजनक है।

यह साल बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के लिए काफी दुखद रहा है। जनवरी 2024 से अब तक 9 बाघों की मौत हो चुकी है, जो कि पिछले कुछ वर्षों में सबसे अधिक है। इनमें से कुछ बाघों की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई है, लेकिन कुछ की मौत शिकार और अन्य मानवीय गतिविधियों के कारण हुई है। यह घटना वन्यजीव संरक्षण के लिए एक गंभीर चुनौती है। वन विभाग को इस मामले की गहन जांच कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। इसके अलावा, वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए और अधिक कदम उठाने की आवश्यकता है।

‘रं$, क्या भाव चल रहा है मंडी में..', कंगना रनौत पर कांग्रेस नेताओं के बिगड़े बोल, बाद में बोले- मेरे अकाउंट से किसी और ने लिख दिया

केजरीवाल की गिरफ़्तारी के खिलाफ AAP का हल्ला बोल, आज पीएम आवास का घेराव करेगी पार्टी

बच्चे खेल रहे थे, कासिम के पैर में लग गई गेंद,, आरोपी ने जला डाला हिन्दू परिवार का घर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -