स्मार्ट टीवी, LCD, LED को कर रहे हैं साफ तो भूलकर भी न करें ये गलतियां
स्मार्ट टीवी, LCD, LED को कर रहे हैं साफ तो भूलकर भी न करें ये गलतियां
Share:

टेक्नोलॉजी का जमाना है और इस जमाने में सभी चीजें हाईटेक होती जा रही हैं। जी हाँ, आजकल घरों में नॉर्मल टीवी की जगह स्मार्ट टीवी आ रही है। वैसे घर में टीवी कोई सा भी हो उसकी स्क्रीन पर धूल-मिट्टी और उंगलियों के निशान छप ही जाते हैं। वहीं उसको साफ करना भी जरूरी है। हालाँकि अगर आप घर में टीवी को भी अन्य एप्लायंसेज की तरह की साफ करते हैं तो यह आपको महंगा पड़ सकता है। आप सभी को बता दें कि स्मार्ट टीवी की स्क्रीन बहुत ही नाजुक होती हैं ऐसे में उसकी स्क्रीन को साफ करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जी हाँ और अगर आप स्मार्ट टीवी की स्क्रीन को साफ करते वक्त कुछ गलतियां करेंगे तो आपके टीवी की स्क्रीन खराब हो सकती है। अब हम आपको बताते हैं कौन सी गलतियां हैं जो स्मार्ट टीवी की स्क्रीन को साफ करते वक्त नहीं करनी चाहिए।

सफाई में इन चीजों का ना करें इस्तेमाल- ज्यादातर LCD, LED, OLED टीवी मॉडल्स बहुत ही सेंसेटिव होते हैं और इन पर स्क्रैच भी काफी आसानी से पड़ जाते हैं। जी हाँ और ऐसे में इनकी स्क्रीन को कभी भी टिशू पेपर या टॉवल से साफ नहीं करना चाहिए। टिशू और टॉवल में मौजूद फाइबर भी टीवी की स्क्रीन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जी हाँ और अगर आपको अपने टीवी की स्क्रीन को साफ करना है तो आप माइक्रोफाइबर क्लॉथ का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्यों यह टीवी स्क्रीन पर पड़े उंगलियों के निशान और गदंगी को आसानी से साफ कर देगा और आपकी टीवी स्क्रीन को कोई नुकसान भी नहीं होगा।

 
टीवी स्क्रीन को ऐसे न करें रब- कई लोग टीवी की स्क्रीन को हाथ से प्रेशर लगाकर या दम लगाकर साफ करते हैं। हालाँकि ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि टीवी स्क्रीन बहुत ही नाजुक होती है। जी हाँ और अगर आप स्क्रीन को प्रेशर या फिर दम लगाकर साफ करेंगे तो स्क्रीन डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है।

क्लीनिंग सॉल्यूशन स्प्रै करते वक्त ध्यान रखें इस बात का- कभी भी टीवी स्क्रीन पर सीधे कोई भी क्लीनिंग सॉल्यूशन स्प्रै नहीं करना चाहिए। जी हाँ और हमेशा पहले लिंट फ्री क्लॉथ या फिर माइक्रोफाइबर क्लॉथ पर ही स्प्रै को डालें और फिर हल्के हाथों से स्क्रीन को साफ करें। जी दरअसल अगर आप सीधे स्क्रीन पर क्लीनिंग सॉल्यूशन को डालते हैं तो ऐसे में आपकी स्क्रीन पर ब्लैक मार्क पड़ने का खतरा ज्यादा होता है।

'कांग्रेस में चाटुकारों और दरबारियों की बड़ी फ़ौज, इन्हे बाहर करो..', सोनिया गांधी को मिला पत्र

माँ की हत्या कर बेटे ने की आत्महत्या, लिखकर छोड़ गया 77 पेज का सुसाइड नोट

'मैं 5 साल से घरेलू हिंसा का शिकार हो रहा हूँ', पत्नी पर आरोप लगाते हुए बोला DSP

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -