तूतीकोरिन: प्लांट दोबारा शुरू किये जानें की मांग
तूतीकोरिन: प्लांट दोबारा शुरू किये जानें की मांग
Share:

विरोध प्रदर्शन, फायरिंग 13 लोगों की मौत और इसके बाद तमिलनाडु के तूतीकोरिन में स्टरलाइट कॉपर प्लांट को बंद किया जाना. 'वेदांता ग्रुप' के विरोध में स्थानीय लोग कॉपर प्लांट के केमिकल और गैसों की वजह से प्रदूषण को लेकर प्लांट को बंद कराने की महीनों से मांग कर रहे थे. विरोध प्रदर्शन हिंसक हुआ और पुलिस को फायरिंग में 13 लोग मारे गए. मामला मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै बेंच तक गया जहा स्टरलाइट इंडस्ट्रीज के नए कॉपर स्मेल्टर के कंस्ट्रक्शन पर रोक लगा दी गई. इस पूर मामले पर स्टरलाइट कॉपर प्लांट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पी. रामनाथ का कहना है कि इस यूनिट के खिलाफ लोगों को बहकाया गया था. उन्होंने खुद ये बात कबूल की है. अब ये लोग चाहते हैं कि प्लांट दोबारा शुरू किया जाए.

सीईओ पी. रामनाथ ने कहा, 'प्लांट शट डाउन करने से पहले कंपनी को अपना पक्ष रखने का एक मौका दिया जाना चाहिए था. क्योंकि, हिंसक प्रदर्शन में जो लोग शामिल थे, उन्हें कंपनी के खिलाफ गुमराह किया गया था.' पी. रामनाथ के मुताबिक, शट डाउन का असर पूरे बिजनेस पर पड़ा है. तूतीकोरिन यूनिट में कॉपर, सल्फ्यूरिक एसिड, फॉस्फोरिक एसिड, स्लग और जिप्सम का प्रोडक्शन होता था. ज्यादातर कस्टमर हमपर निर्भर थे. प्लांट के शटडाउन होने से सप्लाई रुक गई है. इससे इस प्रोडक्ट्स की डिमांड बढ़ गई और इनके दाम भी बढ़ गए हैं.

कंपनी के सीईओ के मुताबिक, इस प्लांट में 850-900 कर्मचारी काम कर रहे थे. उनमें से कई लोगों को दूसरी यूनिट्स में शिफ्ट किया गया है. इससे कंपनी का कॉस्ट बढ़ा है. उन्हें भी अपने परिवार से दूर रहना पड़ रहा है. लिहाजा वो वापस आना चाहते हैं. वो लोग चाहते हैं कि ये प्लांट दोबारा शुरू हो. पी. रामनाथ ने कहा, "22 मई को जो हआ, वो गलत था. हमने किसी तरह की हिंसा की उम्मीद नहीं की थी. सोशल मीडिया के जरिये लोगों को कंपनी के खिलाफ बहकाया और भड़काया गया. यकीन है कि सरकार इस ओर ध्यान देगी. हम भी चाहते हैं कि प्लांट दोबारा से शुरू हो, ताकि लोगों को फिर से रोजगार मिले.'

कलयुग में गुरु शिष्य परंपरा की मिसाल बनी ये सच्ची तस्वीरें

पुरे गांव में रोजाना 25 लीटर दूध बांटता है ये कुत्ता

एकमात्र मंदिर जहाँ इंसान के चेहरे में स्थापित हैं श्री गणेश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -