वजन कम करने के लिए सबसे बेस्ट है हल्दी, ऐसे करें प्रयोग
वजन कम करने के लिए सबसे बेस्ट है हल्दी, ऐसे करें प्रयोग
Share:

आज के समय में कई लोग बढ़े वजन से परेशां रहते हैं। ऐसे में बढ़े वजन को कम करने के लिए लोग तरह-तरह के जतन करते हैं, हालाँकि कभी वह सफल हो जाते हैं तो कभी नहीं। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं वजन कम करने का एक सरल और सबसे असरदार नुस्खा जो आपको जरूर जानना चाहिए।

* हम जो नुस्खा बताने जा रहे हैं वह हल्दी से जुड़ा है। हल्दी का प्रयोग हर भारतीय घर में होता है। आप सभी को बता दें कि दूध से लेकर सब्जियों तक हल्दी का प्रयोग किया जाता है ताकि शरीर स्वस्थ रह सके। वैसे इसके पीछे का कारण है हल्दी में होने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुण। आज के समय में हल्दी का प्रयोग वजन कम करने के लिए किया जा रहा है। अब हम आपको बताते हैं कैसे हल्दी से आप वजन कम कर सकते हैं।

* आपको बता दें कि एक बड़ा चम्मच हल्दी में लगभग 0।90-0।80 ग्राम प्रोटीन, 27-29 कैलोरी, 0।29-0।30 ग्राम फैट, 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, दो ग्राम फाइबर और आधे ग्राम से कम शुगर, साथ में दैनिक जरूरत का लगभग 3% विटामिन सी, लगभग इतने ही प्रतिशत पोटैशियम, 12 से 15% आयरन और 24 से 26% मैग्नीज होता है। वहीं स्वास्थ्य के लिए हल्दी काफी फायदेमंद है। हालाँकि इसका अधिक सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है। 

* हल्दी से वजन कम करने के लिए हल्दी वाला दूध पिए। इसे बनाने के लिए 6 से 7 मिनट के लिए एक कप फैट फ्री दूध को गर्म कर लें। अब इसके बाद इस दूध को एक गिलास में करें। अब उसमें एक चाय का चम्मच हल्दी पाउडर मिला दें। इसके बाद इसे अच्छे से मिला लें और फिर पी जाएं।

* हल्दी- दालचीनी की चाय-  इसके लिए एक पैन में एक कप पानी गैस पर रख दें। अब उसमें आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर डालें। इसके बाद तब तक उबालें जब तक यह आधा न रह जाए। अब इसे एक कप में करें ताकि यह थोड़ा गुनगुना हो जाए। अब एक चम्मच फ्रेश हल्दी पेस्ट और आधा चम्मच पुदीने का पेस्ट मिलाएं। इसके बाद इसे छानकर पी लें। ऐसा करने से वजन कम होगा।

लाख जतन के बाद भी हैं दुबले-पतले तो दूध के साथ खाएं यह 3 चीजें

अपने वेट लॉस जर्नी को लेकर बोली शहनाज गिल- 'पंजाब में मेरा वजन कभी दिक्कत...'

आज से पीना शुरू कर दें लौंग की चाय, होंगे कई बेहतरीन फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -