लाख जतन के बाद भी हैं दुबले-पतले तो दूध के साथ खाएं यह 3 चीजें
लाख जतन के बाद भी हैं दुबले-पतले तो दूध के साथ खाएं यह 3 चीजें
Share:

अगर आपका वजन नहीं बढ़ रहा है और आप दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं तो आपके लिए हम अच्छी खबर लाये हैं। जी दरअसल वजन बढ़ाने के लिए आप दूध के साथ कुछ चीजों को खा सकते हैं जो आपको लाभ देंगे और आपका वजन कुछ हफ़्तों में बढ़ा देंगे। आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में।


दूध और घी- कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर दूध सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। वहीं दूसरी तरफ घी में सैचुरेटेड फैट के साथ कैलोरी पाया जाता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। इस वजह से रात में गर्म दूध में 1 चम्मच घी डालकर पी सकते हैं। इससे आपका वजन कुछ हफ़्तों के बढ़ने लगेगा।

दूध और केला- वजन बढ़ाने के लिए दूध और केला का कॉम्बिनेशन बेस्ट है। जी दरअसल केले में विटामिन, फॉलिक एसिड, प्रोटीन, आयरन, पोटैशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वजन बढ़ाने के साथ-साथ शरीर की अन्य आवश्कताओं को पूरा करते हैं। आप अगर वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए दूध और केला का शेक बना सकते हैं। अगर आप चाहे तो इसके अलावा सुबह के समय में 1-2 गिलास दूध के साथ 5-6 केले का सेवन करें इससे भी आपका वजन तेजी से बढ़ेगा।

दूध और खजूर- दूध को एक पूर्ण आहार माना जाता है। इसी के साथ खजूर भी सुपर फूड की कैटेगरी में शामिल है। अगर दोनों का मिलाकर सेवन किया जाए तो आपको कमजोरी से निजात मिलने के साथ शरीर भी हष्ट-पुष्ट होगा। जी दरअसल कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन्‍स से भरपूर दूध और ग्लूकोज और फ्रक्टोज से भरपूर खजूर शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। जी हाँ और इसका सेवन करने के लिए थोड़े से दूध में 1-2 खजूर डालकर धीमी आंच में पका लें और फिर इसका सेवन करें।

कान की गंदगी निकालने के लिए अपनाये ये घरेल नुस्खे

अध्ययन में पाया गया कि विटामिन डी की कमी कोविड मृत्यु दर से जुड़ी हुई है

NEET PG 2022: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने स्थगित की नीट पीजी एग्जाम, काफी समय से उठ रही थी मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -