आज से पीना शुरू कर दें लौंग की चाय, होंगे कई बेहतरीन फायदे
आज से पीना शुरू कर दें लौंग की चाय, होंगे कई बेहतरीन फायदे
Share:

लौंग (Clove) एक बेहतरीन मसाला है और यह हमारी सेहत के लिए बड़ा कारगर है। यह आजकल लोगों के घरों की रसोई में आसानी से मिल जाएगा। और इसका इस्तेमाल तमाम सब्जियों, पुलाव आदि को बनाने के लिए किया जाता है। वैसे इसे खाने और इसकी चाय पीने के कई फायदे होते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं लौंग की चाय बनाने का तरीका और इसके फायदे।


लौंग की चाय के फायदे-

* लौंग की तासीर गर्म होती है और इस कारण ये सर्दी में शरीर को गर्म रखने का काम करती है और गले में खराश, जलन, खांसी, जुकाम आदि की समस्याओं में राहत देती है।

* लौंग में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत करते हैं। जी हाँ, अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो लौंग की चाय बेहतरीन है।

* लौंग पाचन तंत्र को दुरुस्त करती है और शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाती है। इसी के साथ इसे पीने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और आप फुर्तीले बने रहते हैं।

* अगर दांतों में दर्द है, मसूड़ों में सूजन है तो आपको लौंग की चाय पीनी चाहिए। जी दरअसल यह इन समस्याओं में राहत देती है। इसी के साथ ही मुंह के बैक्टीरिया को मारती है।

* लौंग की चाय शरीर को डिटॉक्सीफाई करती है। इसके अलावा यह स्किन से जुड़ी तमाम समस्याओं को ठीक करती है और फंगल संक्रमण से बचाव करती है।

लौंग की चाय बनाने का तरीका- लौंग की चाय बनाने के लिए डेढ़ कप पानी में दो लौंग अच्छी तरह कूटकर डालें। वहीं इसे उबलकर एक कप रहने दें और इसके बाद गैस बंद कर दें और चाय को एक मिनट के लिए प्लेट से ढक दें। अब इसके बाद चाय को छानें और इसमें एक चम्मच शहद मिक्स करें। अब चाय को पीएं। चाय को पीने का सबसे अच्छा समय सुबह है।

सर्दी में परेशान कर रहा है एड़ियों का दर्द तो अपनाए यह घरेलू उपाय

ऊनी कपड़ों से आ रही है बदबू? तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे

कर्नाटक सरकार गैरकानूनी बांग्लादेशी प्रवासियों पर कार्रवाई की योजना बना रही है: गृहमंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -