'हम सबको एकजुट रखने की कोशिश कर रहे, मैंने नितीश को पत्र लिखा..', बिहार के सियासी घमासान पर बोले खड़गे
'हम सबको एकजुट रखने की कोशिश कर रहे, मैंने नितीश को पत्र लिखा..', बिहार के सियासी घमासान पर बोले खड़गे
Share:

पटना: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज शनिवार को कहा कि पार्टी बिहार राजनीतिक संकट के बीच इंडिया ब्लॉक में मतभेदों को दूर करने की पूरी कोशिश कर रही है। बेंगलुरु में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें जनता दल (यूनाइटेड) (JDU) के गठबंधन छोड़ने के बारे में कोई जानकारी नहीं है। इससे पहले दिन में, सूत्रों ने बताया था कि JDU के दिग्गज नेता नीतीश कुमार आज बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं और कई कांग्रेस विधायक भी उनके साथ जाएंगे। 

इसको लेकर खड़गे ने कहा कि उन्होंने नीतीश कुमार को पत्र लिखा है और उनसे बात करने की कोशिश भी की है। कांग्रेस प्रमुख ने संवाददाताओं से कहा कि, "लेकिन मुझे नहीं पता कि नीतीश के मन में क्या है। कल मैं दिल्ली जाऊंगा और पूरी जानकारी लूंगा। देखते हैं क्या होता है।" मल्लिलकार्जुन खड़गे ने यह भी कहा कि कांग्रेस INDIA गठबंधन में "सभी को एकजुट करने" की पूरी कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि उन्होंने तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और CPIM महासचिव सीताराम येचुरी से बात की है।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, ''मैंने ममता बनर्जी और सीताराम येचुरी से कहा कि हमें एकजुट होने की जरूरत है, तभी हम आगामी लोकसभा चुनाव में अच्छी टक्कर दे सकते हैं।'' कांग्रेस प्रमुख ने आगे कहा कि जो कोई भी चाहता है कि INDIA गठबंधन अच्छा काम करे और लोकतंत्र "बचाया जाए", वह "जल्दबाजी में निर्णय" नहीं करेगा। 2024 के आम चुनाव में विपक्ष के नेतृत्व वाले गठबंधन के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रीय दलों के कई नेताओं ने सीट-बंटवारे की बातचीत में कांग्रेस की विफलता के बारे में शिकायत करते हुए इंडिया ब्लॉक को विवादों में डाल दिया है।

इस हफ्ते की शुरुआत में, ममता बनर्जी ने गठबंधन को झटका दिया जब उन्होंने घोषणा की कि उनकी पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में बंगाल की सभी 42 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी। उन्होंने अपने फैसले के पीछे सीट-बंटवारे पर चर्चा शुरू करने में कांग्रेस की विफलता को कारण बताया था। इस बीच, सूत्रों ने बताया कि नीतीश कुमार, जो फिर से पाला बदल सकते हैं और भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के साथ नई सरकार बना सकते हैं, वे भी सीट-बंटवारे की बातचीत में कांग्रेस की विफलता से  नाराज हैं। उनका यह भी मानना है कि राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' केवल सबसे पुरानी पार्टी को फायदा पहुंचाने के लिए शुरू की गई है, न कि गठबंधन के फायदे के लिए।

सूत्रों का तो यहाँ तक कहना है कि रविवार शाम या सोमवार सुबह शपथ ग्रहण समारोह से पहले नीतीश कुमार के बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर से मिलने और नई सरकार बनाने का दावा पेश करने की संभावना है। इसके अलावा, नीतीश कुमार को आज रात भाजपा विधायकों का समर्थन पत्र मिलेगा। सूत्रों ने आगे बताया कि जब बिहार के मुख्यमंत्री कल राज्यपाल से मिलने जाएंगे तो भगवा पार्टी के सदन के नेता और अध्यक्ष भी उनके साथ होंगे। हालाँकि, भाजपा सूत्रों ने JDU के दिग्गज नेता के सामने कुछ शर्तें रखी हैं। भगवा पार्टी दो उपमुख्यमंत्री और बिहार विधानसभा अध्यक्ष पद की मांग करेगी। शुक्रवार शाम को नौकरशाही में किए गए तबादलों सहित कुछ और कारकों का आकलन करने के बाद नीतीश कुमार को समर्थन पत्र दिया जाएगा।

सियासी उथलपुथल के बीच बिहार में कांग्रेस का कुनबा संभालेंगे भूपेश बघेल, हाईकमान ने दी बड़ी जिम्मेदारी

केरल में फिर बवाल, वामपंथी सरकार के समर्थकों ने पुलिस के सामने गवर्नर को दिखाए काले झंडे, धरने पर बैठे आरिफ मोहम्मद खान

'रामलला' के भक्तों को रेलवे का बड़ा तोहफा! इन शहरों से अयोध्या के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -