केरल में फिर बवाल, वामपंथी सरकार के समर्थकों ने पुलिस के सामने गवर्नर को दिखाए काले झंडे, धरने पर बैठे आरिफ मोहम्मद खान
केरल में फिर बवाल, वामपंथी सरकार के समर्थकों ने पुलिस के सामने गवर्नर को दिखाए काले झंडे, धरने पर बैठे आरिफ मोहम्मद खान
Share:

कोच्ची: सत्तारूढ़ CPIM छात्र शाखा स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) के कार्यकर्ताओं द्वारा उनके काफिले पर काले झंडे लहराए जाने के बाद केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कोल्लम जिले में सड़क किनारे धरना दिया। गवर्नर अपनी कार से बाहर निकले, पास की चाय की दुकान से कुर्सी ली और विरोध में सड़क किनारे बैठ गए। पुलिस पर बरसते हुए, आरिफ खान ने उन पर ये सब रोकने में नाकाम रहने का आरोप लगाया, जबकि SFI कार्यकर्ताओं ने गवर्नर को काले झंडे दिखाकर उनका रास्ता रोका।

नाराज गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान ने जगह छोड़ने से इनकार करते हुए कहा, 'आप (पुलिस) उन्हें (प्रदर्शनकारी SFI छात्रों को) यहां सुरक्षा दे रहे हैं। अगर पुलिस ही कानून तोड़ रही है, तो कानून को कौन बनाए रखेगा?" इसके बाद केरल पुलिस ने 13 SFI कार्यकर्ताओं के खिलाफ धारा 143 (गैरकानूनी सभा), धारा 144 (उपद्रव या संभावित खतरे के तत्काल मामलों में आदेश जारी करने की शक्ति), धारा 147 (दंगा करने के लिए सजा), धारा 353 (हमला या आपराधिक बल प्रयोग) और आईपीसी की धारा 124 (राज्यपाल पर हमला करना) के तहत FIR दर्ज की है।

इस बीच, SFI कार्यकर्ताओं ने राज्यपाल पर उन्हें "खूनी अपराधी" कहने का आरोप लगाया और कहा कि छात्र संगठन किसी भी समझौते के लिए तैयार नहीं है। एक SFI कार्यकर्ता ने कहा कि, "बिना किसी योग्यता के, सिर्फ इसलिए कि के सुरेंद्रन ने भाजपा कार्यालय से इन उम्मीदवारों की सिफारिश की, उन्हें सीनेट में ले जाया गया। इसलिए, SFI कई महीनों से राज्यपाल के खिलाफ राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन कर रही है। आज का विरोध प्रदर्शन भी उसका हिस्सा है। 

SFI ने आरोप लगाया कि, "उन्होंने हमें "खूनी अपराधी" कहा। इसलिए, हम राज्य भर में प्रदर्शन करके उन्हें अपने विरोध की ताकत दिखाएंगे। हम यह संदेश देना चाहते हैं कि SFI किसी भी समझौते के लिए तैयार नहीं है।"  बता दें कि, यह घटना पिनाराई विजयन सरकार और आरिफ खान के बीच लंबे समय से चल रहे संघर्ष के बीच हुई है। सरकार समर्थक SFI कार्यकर्ता केरल के राज्यपाल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, उनका आरोप है कि राज्यपाल राज्य में विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति के रूप में अपने अधिकार का उपयोग करके केरल के विभिन्न विश्वविद्यालयों के सीनेट में "भाजपा-RSS के उम्मीदवारों" को आगे बढ़ा रहे हैं।

इससे पहले, केरल उच्च न्यायालय ने राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान द्वारा केरल विश्वविद्यालय के सीनेट में चार छात्रों के नामांकन पर अस्थायी रोक लगा दी थी। राज्यपाल, जो केरल में विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति के रूप में भी कार्य करते हैं, ने इन छात्रों को मानविकी, विज्ञान, खेल और ललित कला जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उनकी क्षमताओं के आधार पर नामांकित किया था। 

उच्च न्यायालय ने एक निर्णय लिया क्योंकि दो छात्रों, जिन्हें शुरू में विश्वविद्यालय द्वारा उनकी उपलब्धियों के लिए सुझाव दिया गया था, ने यह कहते हुए याचिका दायर की कि उन्हें नहीं चुना गया था। उनका मानना था कि उनसे कम योग्य उम्मीदवारों को तरजीह दी गई। 

..तो इस कारण NDA में वापस लौट रहे नितीश कुमार ! केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बताई वजह, लिया लालू-राहुल का नाम

तहसीलदार ने नहीं दी मकान तोड़ने की जानकारी तो सूचना आयोग ने ठोक दिया 25000 रूपये का जुर्माना

MP में बनेगा देश का पहला 'IIT सैटेलाइट कैंपस', जानिए इसकी खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -