ट्रंप के फैसले से तिलमिलाए कनाडा-मैक्सिको
ट्रंप के फैसले से तिलमिलाए कनाडा-मैक्सिको
Share:

अमेरिका ने एक कड़ा फैसला लेते हुए यूरोपीय संघ से जुड़े कनाडा और मैक्सिको को नाराज कर दिया है जिसके बाद उन्होंने इस फैसले के खिलाफ  जवाबी कार्रवाई की चेतावनी तक दे डाली है. अमेरिका ने  EU  के  कनाडा और मैक्सिको से आयातित ( imported) इस्पात (Steel) और एल्यूमीनियम (Aluminum) पर दी जाने वाली शुल्क छूट को समाप्त करने की घोषणा की है. अमेरिका के इस कदम से दुनिया ट्रेड वॉर की सम्भावना प्रबल हो रही है. 


वहीं, ट्रंप प्रशासन ने अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील को टैरिफ से अनिश्चितकालीन छूट दी है. इन व्यापारिक भागीदार देशों से सैद्धान्तिक सहमति के मद्देनजर अमेरिका ने यह कदम उठाया है. दक्षिण कोरिया को स्टील शुल्क से स्थायी छूट दी गई है. अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस ने इस्पात और एल्युमीनियम पर मिलने वाली छूट को एक जून से समाप्त करने की घोषणा की. अमेरिका के फैसले के फौरन बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने घोषणा की कि उनका देश भी अमेरिका के सामानों पर आयात शुल्क लगाएगा.

इससे पहले मार्च में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्टील पर 25 प्रतिशत और एल्युमीनियम पर 15 प्रतिशत का टैरिफ लगाने की घोषणा की थी. ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए यह कदम उठाया था. उन्होंने 30 अप्रैल को कनाडा, मैक्सिको और यूरोपीय संघ से आने वाले स्टील और एल्यूमीनियम पर टैरिफ की अस्थायी छूट अवधि को 30 दिन बढ़ा दिया था. अमेरिकी वाणिज्य मंत्री रॉस ने कहा कि यूरोपीय संघ से इस बारे में वार्ता में विशेष प्रगति नहीं हुई है. वहीं, कनाडा और मैक्सिको के साथ नाफ्टा वार्ताओं में उम्मीद से अधिक समय लग रहा है. उन्होंने कहा , ‘हम आगे भी कनाडा व मैक्सिको और दूसरी ओर यूरोपीय आयोग के साथ वार्ता जारी रखेंगे, क्योंकि कई अन्य मुद्दे हैं, जिन्हें सुलझाना जरूरी है.’

OMG! ट्रम्प को नहीं आती इंग्लिश, मिल गया सबूत

ट्रम्प और आबे ने कहा, परमाणु मुक्त हो उत्तर कोरिया

महिला टीचर ने निकाल दी व्हाइट हाउस के पत्र में कई गलतियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -