रेलवे की 'विकल्प' योजना में यात्री प्रीमियर ट्रेनों में कर सकेंगे सफर
रेलवे की 'विकल्प' योजना में यात्री प्रीमियर ट्रेनों में कर सकेंगे सफर
Share:

नई दिल्ली : रेल यात्रियों के लिए रेलवे अब एक नई सुविधा उपलब्ध कराने जा रही है. रेलवे की 'विकल्प 'योजना के तहत मेल या एक्सप्रेस ट्रेन में टिकट बुक कराने वाले यात्री उसी मार्ग से जाने वाली राजधानी, शताब्दी, दुरंतो या सुविधा जैसी प्रीमियर ट्रेनों से अपना सफर कर सकेंगे.यह योजना 1 अप्रैल से हर मार्ग के लिए लागू हो जाएगी.

गौरतलब है कि प्रीमियर ट्रेनों में फ्लेक्सी किराया लाने से कुछ बर्थ खाली रह जाती हैं, जबकि उसी समय मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों को सीट नहीं मिलती है.विकल्प योजना में प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को वैकल्पिक ट्रेन में कंफर्म बर्थ मिल सकेगी. इसके लिए टिकट बुक कराते समय यात्री को विकल्प सुविधा का चयन करना पड़ेगा . नियमानुसार दूसरे ट्रेन में कंफर्म टिकट के बदले में यात्रियों से किसी भी तरह का न तो अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा और न ही किराये में अंतर आने पर लौटाया जाएगा.

रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विकल्प योजना का उद्देश्य प्रीमियर ट्रेनों जैसे राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, सुविधा और अन्य विशेष ट्रेन में खाली रह गई सीटों का उपयोग करना है. रेलवे को हर साल टिकट रद्द कराने के एवज में तकरीबन 7,500 करोड़ रुपये वापस करने पड़ते हैं. इस योजना के आने से कुछ हद तक इसकी भरपाई की जा सकेगी.

बता दें कि विकल्प योजना का लाभ पहले ऑनलाइन उपलब्ध होगी. मौजूदा सॉफ्टवेयर में बदलाव के बाद काउंटर पर भी इसके साथ टिकट मिल सकेंगे. फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-जम्मू और दिल्ली-मुंबई रेलखंड पर विकल्प योजना पिछले साल एक नवंबर से प्रभावी है. जो 1 अप्रैल से हर मार्ग के लिए लागू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें

रेलवे यात्री को हर 2 घंटे में मिलेगा ताजा खाना

तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर अब वापस मिलेगी आधी राशि

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -