रेलवे यात्री को हर 2 घंटे में मिलेगा ताजा खाना
रेलवे यात्री को हर 2 घंटे में मिलेगा ताजा खाना
Share:

नई दिल्ली. रेलवे प्रशासन ने नई कैटरिंग पालिसी लांच की है, पैसेंजर्स को ताजा और गर्म खाना सर्व करने की सुविधा दी जाएगी. इसके अनुसार, देश के कई स्टेशनों के पास रेलवे बेस किचन की नींव रखी जाएगी. इससे प्रत्येक 2 घंटे में कैटरिंग एजेंसी बेहतर क्वालिटी का फ़ूड डिस्टिब्यूशन के लिए लेगी. रेलवे प्रतिदिन लगभग 11 लाख पैसेंजर्स को फ़ूड सर्व करता है.

इस सम्बन्ध में रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने बताया कि रेलवे यात्री को प्रोवाइड किए जा रहे खाने की क्वालिटी को बढ़ने के लिए स्टेशनों के पास बेस किचन शुरू करने का निर्णय लिया है, जिसके तहत पीपीपी मॉडल के जरिए कई किचन बनाए जाएगे. जैसा की एयरलाइंस में होता है, यहाँ से हर दो घंटे में ताजा और गर्म खाना डिस्ट्रीब्यूशन में लिया जाएगा. खाना पकाने में मशीनों का इस्तेमाल क्वालिटी बढ़ाने पर जोर रहेगा. इस बारे में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि जब भी खाने से जुड़ी कोई शिकायत मिलती है तब फ़ौरन इसे दूर करते है. हमने इस बारे में कई बार चर्चा की, किन्तु नई पॉलिसी से ऐसी परेशानियां दूर होंगी.

बेहतर सुविधाओ के लिए कैटरिंग सर्विस की जिम्मेदारियां तय की गईं. नामी कंपनियों को डिस्ट्रीब्यूशन के लिए हायर किया है. बता दे कि 27 फरवरी को रेलवे ने खाने-पीने की चीजों के ऑफिशियल रेट बताए थे, ताकि वेंडर्स अधिक चार्ज ना वसूले पाएं. ट्वीट किए रेट कार्ड के अनुसार, ट्रेन में 50 रुपए में लंच, 30 रुपए में नाश्ता मिलेगा. साथ ही टी बैग चाय 7 रुपए और पानी की बोतल 15 रुपए में मिलेगी.

ये भी पढ़े 

अब तत्काल टिकट करवाया कैंसल तो मिलेगा आधा किराया

अब तक 8 करोड़ 50 लाख बार निहारा गया ‘बाहुबली 2’ के ट्रेलर को...

अब दिल्ली को मैट्रो को ठप्प करेगा जाट आंदोलन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -