Digital Rupee से पहले दिन ही हुआ इतने करोड़ का लेन-देन, लोग भी हो गए हैरान
Digital Rupee से पहले दिन ही हुआ इतने करोड़ का लेन-देन, लोग भी हो गए हैरान
Share:

देश में एक दिसंबर से रिटेल डिजिटल रुपये (Retail Digital Rupee) के पायलट सफलतापूर्वक पेश किया जा चुका है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पहले ही दिन 1.71 करोड़ रुपये जारी किए। इन डिजिटल रुपये की मांग पायलट प्रोजेक्ट में शामिल चार बैंकों ने चुनिंदा शहरों के लिए की थी। इससे संबंधित एक अधिकारी ने बोला है कि आने वाले दिनों में बैंकों की तरफ बढ़ती जरूरतों के हिसाब रिजर्व बैंक और डिजिटल रुपये जारी करने वाला है। पहले चरण में डिजिटल रुपये को दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और भुवनेश्वर में लांच किया गया। इन शहरों में चार बैंकों के माध्यम से डिजिटल करेंसी उपलब्ध कराई जाने वाली है। 

इन बैंकों को किया गया है शामिल: पहले चरण की शुरुआत देश भर के चार शहरों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के माध्यम से हुई है। इसके बाद बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक को इस पायलट प्रोजेक्ट में शामिल भी किया जा चुका है। पायलट दूसरे चरण में अहमदाबाद, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, कोच्चि, लखनऊ, पटना और शिमला तक डिजिटल रुपये के विस्तार की योजना भी बना रहे है।

कैसे कर सकते हैं लेन-देन: रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया जाने वाला E-Rupee एक डिजिटल टोकन की तरह से काम करने वाला है। दूसरे शब्दों में कहें तो CBDC आरबीआई की ओर से जारी किए जाने वाले करेंसी नोट का डिजिटल स्वरूप ही देखने के लिए मिला है। डिजिटल रुपये का लेनदेन पर्सन टू पर्सन (P2P) और पर्सन टू मर्चेंट (P2M) दोनों किया जाने वाला है। जिसके साथ साथ यदि आपको मर्चेंट को पेमेंट करना है, तो आप उसके पास मौजूद QR कोड को स्कैन कर पेमेंट  कर पाएंगे। डिजिटल रुपये का लेन-देन बैंकों ई-वॉलेट के माध्यम से किया जा सकता है। भारत की इकोनॉमी को डिजिटल रूप में विकसित करने की दिशा में इस रिजर्व बैंक के इस कदम को अहम माना जा रहा है। 

 

कागजी नोटों के बराबर वैल्यू: इसकी वैल्यू कागजी नोटों के बराबर ही था। यदि आप चाहें तो इसे देकर कागजी नोट भी हासिल कर पाएंगे। रिजर्व बैंक ने डिजिटल करेंसी को दो कैटेगरी CBDC-W और CBDC-R में बांटा है। CBDC-W मतलब होलसेल करेंसी और CBDC-R का मतलब रिटेल करेंसी के साथ है। इससे पहले केंद्रीय बैंक ने एक नवंबर को होलसेल ट्रांजेक्शन के लिए डिजिटल रुपये को लॉन्च किया था। 

इन बैंकों ने दिया ग्राहकों को बड़ा झटका, जरूर पढ़ लें ये खबर

क्या पुरानी पेंशन स्कीम बहाल करेगी मोदी सरकार ? वित्त मंत्री सीतारमण को मिली सलाह

अमेज़न ने दिया बड़ा झटका, उठाने जा रहा है ये बड़ा कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -